यहां बह रही शराब की गंगा, अभियान में हाथ लगी बड़ी कामयाबी

अवैध शराब की ब्रिकी रोकने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। विगत एक सप्ताह में आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश भर में कुल 1120 मुकदमे पकड़े गये

Update: 2020-08-18 08:30 GMT
यहां बह रही शराब की गंगा, अभियान में हाथ लगी बड़ी कामयाबी

लखनऊ: अवैध शराब की ब्रिकी रोकने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। विगत एक सप्ताह में आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश भर में कुल 1120 मुकदमे पकड़े गये, जिसमें 24,059 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने के लिए तैयार किये गये 1,25,401 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 144 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया तथा 19 वाहनों को जब्त किया गया।

ये भी पढ़ें:राम मंदिर मामले में ऐसा बयान देकर बुरी फंसी स्वरा भास्कर, क़ानूनी कार्रवाई की तैयारी

अपर मुख्य सचिव संजय भूस रेड्डी ने बताया

अपर मुख्य सचिव संजय भूस रेड्डी ने बताया कि प्रदेश में अन्य राज्यों से अवैध शराब की आपूर्ति, कच्ची शराब का अवैध आसवन एवं ओवर रेटिंग पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने के लिए एक सप्ताह के विशेष अभियान के दौरान जनपद गौतमबुद्धनगर में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा दादरी थाना क्षेत्र में दबिश देकर 24 पेटी अवैध निर्मित देशी शराब, नकली बारकोड, नकली लेबुल बरामद किया गया। अभियुक्तों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम एवं आई.पी.सी. के अन्तर्गत कार्यवाही की गयी।

हाथरस में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा ये सब बरामद किया गया

उन्होंने बताया कि हाथरस में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा ग्राम भगवन्तपुर में एक गोदाम में छापा मारकर 57 पेटी अवैध देशी शराब बरामद किया गया। साथ ही भारी मात्रा में नकली ढ़क्कन, नकली रैपर, क्यू आर0कोड बरामद किया गया। शराब बनाये जाने के लिये रखे गये 400 लीटर अवैध स्प्रिट, यूरिया, अल्कोहलोमीटर तथा एक वैगन आर कार बरामद कर मौके से 04 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम एवं आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में जेल भेजा गया।

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्रः एक दिन में 112 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले, 2 जवानों ने दम तोड़ा

अपर मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि शराब तस्करों द्वारा स्प्रिट के ड्रमों पर केमिकल के लेबल चस्पा कर फर्जी बिल्टी के द्वारा शराब बनाने के लिये अवैध स्प्रिट का परिवहन करने की सूचना मिलने पर आबकारी आयुक्त द्वारा ऐसे संदिग्ध वाहनों एवं टैंकरों की जांच करने के भी निर्देश दिये गये है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News