Lakhimpur Kheri News: नर्सिंग कॉलेजों के बच्चों को बताया तनाव से दूर रहने के उपाय, दिए गए ये महत्वपूर्ण टिप्स

Lakhimpur Kheri News: नर्सिंग कॉलेजों में जिला मानसिक स्वास्थ्य टीम ने शिविर लगाकर छात्र-छात्राओं को किया जागरूक। टीम ने मानसिक बीमारियों को पहचानने एवं स्ट्रेस मैनेजमेंट के बारे में दी जानकारी।

Update: 2023-03-25 16:58 GMT
लखीमपुर खीरी: नर्सिंग कॉलेजों के बच्चों को तनाव से दूर रहने के बताये गए उपाय

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी। नर्सिंग की पढ़ाई कर रही छात्र-छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। वहीं उन्हें मानसिक रोगियों के लक्षणों और गतिविधियों के बारे में बताया गया। इसका उद्देश्य जनमानस में मानसिक बीमारियों को लेकर जागरूकता फैलाना और ऐसे मरीजों को पहचानना था जो मानसिक बीमारियों को समझ नहीं पाते और भूत बाधा के चक्कर में पड़ कर ओझा हकीमांे के चक्कर में पड़ जाते हैं।

हर दूसरा व्यक्ति तनाव से पीड़ित है-

जिला मानसिक स्वास्थ्य टीम के द्वारा दो नर्सिंग कॉलेजों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मनोचिकित्सक डॉ. अखिलेश शुक्ला और नैदानिक मनोवैज्ञानिक स्तुति कक्कड़ व जिला मानसिक टीम द्वारा शिविर के माध्यम से जानकारी दी गई कि आजकल हर दूसरा व्यक्ति तनाव से पीड़ित है। लोग छोटी-छोटी बातों के बारे में इतना सोचते हैं कि अन्य जरूरी बातों पर उनका ध्यान ही नहीं जाता है। बढ़ा हुआ तनाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक हानिकारक होता है। अगर समय रहते इस स्ट्रेस और चिंता को कम ना किया जाए तो इसका बुरा असर हमारी ऑफिसियल लाइफ के साथ पर्सनल लाइफ पर भी पड़ता है।

नर्सिंग कॉलेजों में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन

जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम द्वारा शहर के दो नर्सिंग कॉलेजों में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट स्तुति कक्कड़ द्वारा मानसिक स्वास्थ्य संबंधित स्ट्रेस मैनेजमेंट की जानकारी बच्चों को प्रदान की गई। मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम द्वारा सृजन नर्सिंग कॉलेज एवं इंदिरा नर्सिंग कॉलेज में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर एवं स्ट्रेस मैनेजमेंट शिविर का आयोजन किया गया।

मनोचिकित्सक डॉ. अखिलेश शुक्ला द्वारा शिविर में नर्सिंग कर रहे बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान की गई। जानकारी प्रदान करने का उद्देश्य था भविष्य में बच्चे मानसिक स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्याओं की पहचान करते हुए अपने घर, परिवार एवं समाज में मानसिक मरीजों को पहचान कर उनका इलाज करवा कर एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण करना था। सृजन कॉलेज में करीब 120 बच्चे व इंदिरा नर्सिंग कॉलेज मे 100 बच्चों को मानसिक स्वास्थ के बारे में बताया गया। शिविर में दोनों नर्सिंग कॉलेजों के प्रधानाचार्य, जनपद के वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. अखिलेश शुक्ला, साइकेट्रिक सोशल वर्कर अतुल कुमार पाण्डेय, साइकेट्रिक नर्स विवेक मित्तल, जिला एनसीडी काउंसलर देवनंदन श्रीवास्तव सहित अध्यापक आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News