तृप्ति डिमरी और राजकुमार राव ने साइबर सुरक्षा के लिए यूपी पुलिस से मिलाया हाथ, जानें वीडियो शेयर कर क्या कहा

UP Cyber Security: यूपी में लोगों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए एक्टर राजकुमार राव और एक्ट्रेस तृप्ति डिमरी ने अनूठा पहल उठाया है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-07 10:05 IST

UP Cyber Security (pic: social media) 

UP Cyber Security: यूपी में बढ़ते साइबर क्राइम और साइबर सुरक्षा को लेकर एक्टर राजकुमार राव और तृप्ति डिमरी ने यूपी पुलिस का हाथ थामा है। उन्होंने यूपी के लोगों को जागरूक करने के लिए अभी हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है जिसे यूपी पुलिस के ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर शेयर भी किया गया है। आपको बता दें कि 11 अक्टूबर को अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म "विक्की विद्या का वो वाला वीडियो" की रिलीज़ से पहले, इस जोड़ी ने ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ावा देने और साइबर सुरक्षा के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ सहयोग किया है।

वीडियो में राजकुमार और तृप्ति लोगों से कर रहे अपील 

यूपी पुलिस की तरफ से शेयर किये गए वीडियो में राजकुमार राव और तृप्ति डिमरी लोगों को साइबर फ्रॉड के बारे में जानकारी दे रहें हैं। इसके ही उस वीडियो में अपनी फिल्म के कथानक और डिजिटल दुनिया में छिपे वास्तविक जीवन के खतरों के बीच समानताएं भी लोगों को दिखाते हैं। दरअसल दिखाए गए फिल्म की क्लिप में कहानी के अंदर एक सीडी शामिल किया गया है जिसके चोरी हो जाने पर सारा डाटा बाकी लोगों तक पहुँच जाता है वहीं एक्स पर शेयर हुए वीडियो में एक्टर और एक्ट्रेस बताते है कि आज के समय में सीडी जैसी भौतिक वस्तुएं जोखिम में नहीं हैं, बल्कि मोबाइल फोन, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों पर संग्रहीत हमारा व्यक्तिगत डेटा लगातार खतरे में है। 

राजकुमार राव और तृप्ति डिमरी बने यूपी पुलिस के ब्रांड एम्बेसडर 

पुलिस की जागरूकता अभियान में उनका साथ राजकुमार राव और तृप्ति डिमरी दे रहें हैं। इन्हे जागरूकता अभियान के लिए यूपी पुलिस का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। हाल ही में यूपी पुलिस द्वारा शेयर वीडियो में एक्टर राजकुमार कहते है, "साइबर अपराध बढ़ रहा है और कोई भी इसका शिकार हो सकता है। लेकिन कुछ सरल कदमों से हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।" उसके बाद उनकी सह-कलाकार तृप्ति डिमरी कहती हैं, "मजबूत पासवर्ड सेट करना, संदिग्ध लिंक से बचना और आम घोटालों के बारे में जानकारी रखना आपको ऑनलाइन सुरक्षित रखने में बहुत मदद कर सकता है।"


1930 / 112 पर बताएं अपनी जानकारी 

वीडियो में तृप्ति डिमरी और राजकुमार राव यह भी कहते है कि अगर आपके साथ किसी भी तरीके की साइबर ठगी हुई है तो आप हेल्पलाइन नंबर 1930 या 112 पर तुरंत संपर्क करके अपनी परेशानी बता सकते हैं। यूपी पुलिस की साइबर क्राइम टीम आपकी सुरक्षा में हमेशा आपके साथ है। आपको बता दें कि इससे पहले साइबर सुरक्षा को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा, "साइबर अपराध के बढ़ते खतरे को पहचानते हुए, हमने यह अभियान शुरू किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य भर के लोग डिजिटल खतरों से खुद को बचाने के लिए अच्छी तरह से तैयार हों।"

Tags:    

Similar News