UP Police : सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में दो और आरोपी गिरफ्तार, प्रिंटिग प्रेस से थी साठगांठ

UP Police Paper Leak Case : उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में यूपीएसटीएफ को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। UPSTF ने मेरठ से दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में एसटीएफ को कई अहम जानकारियां मिली हैं।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-18 15:14 GMT

UP Police Paper Leak Case : उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में यूपीएसटीएफ को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। UPSTF ने मेरठ के कंकरखेड़ा थानाक्षेत्र से दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पूछताछ में एसटीएफ को कई अहम जानकारियां मिली हैं। गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने प्रिंटिग प्रेस से कई भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक करवाएं हैं। उत्तर प्रदेश सहित कई राज्योंं में की प्रिंटिग प्रेस के कर्मचारियों से उनकी साठगांठ है।

उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में अजीत चौहान और अजय चौहान को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में आरोप ने बताया कि उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों की प्रिंटिंग प्रेस के कर्मचारियों से साठगांठ है। प्रिंटिग प्रेस के कर्मचारियों की मदद से भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक कराते हैं। अजीत और अजय चौहान ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर कई राज्यों की भर्ती परीक्षाओं में सेटिंग करके पेपर लीक कराने का काम करते हैं। यही दोनों आरोपी सिपाही भर्ती परीक्षा के आरोपियों को रिसार्ट में भी ले गए थे।

फर्जी आधार कार्ड का करता था इस्तेमाल

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वाराणसी में बीएमएल सॉल्यूशन के नाम से एक कम्प्यूटर लैब भी चलाते थे, इसमें मथुरा के मोनू शर्मा उर्फ मोनू पंडित के साथ पार्टनरशिप थी। आरोपी अजीत चौहान ने फर्जी आधार कार्ड बनवा रखा था, जिसका इस्तेमाल वह फ्लाइट, ट्रेन और होटल की बुकिंग के लिए करता था। 

बिहार शिक्षक भर्ती का पेपर भी कराया था लीक

पूछताछ में दोनों आरोपियों अजीत चौहान व अजय चौहान ने बताया कि वह अपने साथी मोनू ढाकला, मोनू शर्मा उर्फ मोनू पण्डित, रोबिन एवं गौरव चौधरी के साथ मिलकर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर आउट कराया था और अभ्यर्थियों को हरियाणा में मानेसर के नेचर वेली रिसोर्ट ले गए थे, जहां पेपर पढ़वाया था। आरोपियों ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का भी पेपर लीक कराया था, इस मामले में पटना में मुकदमा दर्ज है।

हरियाणा में भी पेपर को कराया था लीक

इसके साथ दोनों आरोपियों ने अपने साथी मोनू शर्मा उर्फ मोनू पण्डित के साथ मिलकर वर्ष 2021-22 में हरियाणा में आयोजित वेटनरी परीक्षा का पेपर भी आउट कराया था, ये भर्ती बाद में निरस्त कर दी गई थी। इससे पहले वर्ष 2018 में यूपी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराया था, जिसमें ब्लोसिंग स्क्वायर प्रा.लि. कम्पनी, कलकत्ता पश्चिम बंगाल से साठगांठ की थी। इस मामले में भी थाना चोलापुर, वाराणसी में दर्ज मुकदमे में दोनों जेल भी गए थे।

Tags:    

Similar News