UP में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्तियां, फरवरी के दूसरे सप्ताह से आवेदन संभव

यूपी के प्राइमरी स्कूलों में जल्द ही 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती होगी। फरवरी के दूसरे सप्ताह में इसका विज्ञापन प्रकाशित होने की संभावना जताई जा रही है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, इलाहाबाद के द्वारा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। परीक्षा का रिजल्ट भी वेबसाइट पर ऑनलाइन ही प्रकाशित होगा।

Update: 2018-01-09 11:30 GMT

लखनऊ: यूपी के प्राइमरी स्कूलों में जल्द ही 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती होगी। फरवरी के दूसरे सप्ताह में इसका विज्ञापन प्रकाशित होने की संभावना जताई जा रही है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, इलाहाबाद के द्वारा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। परीक्षा का रिजल्ट भी वेबसाइट पर ऑनलाइन ही प्रकाशित होगा।

परीक्षा में सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 45 प्रतिशत और एससी/एसटी को 40 फीसदी पासिंग मार्क निर्धारित किया गया है। परीक्षा के 10 दिन पहले वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अपलोड हो जाएगा। यदि कोई अभ्यर्थी एक से ज्यादा आवेदन करता है तो उसका अंतिम आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

टीईटी पास होना जरूरी

अभ्यर्थियों का टीईटी पास होना अनिवार्य होगा। प्रश्न पत्र के अति लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 150 और पूर्णांक भी 150 होगा। इसमें बारहवीं स्तर तक की हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण ओर सामाजिक अध्ययन के प्रश्न होंगे।

परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए बनी कमेटी

परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए मंडल मुख्यालय के डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। डीआईओएस इस कमेटी के सदस्य सचिव होंगे। इसके अलावा एसएसपी, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, प्राचार्य, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य होंगे।

Tags:    

Similar News