UP Board Exams 2022: बोर्ड परीक्षा के लिए स्पेशल बसें चलाएगा यूपी परिवहन निगम, जारी हुए आदेश

UP Board Exams 2022: यूपी बोर्ड एग्जाम्स के लिए राज्य सरकार स्पेशल बसें चलाने जा रही है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

Published By :  Shreya
Update:2022-03-21 16:21 IST

बस (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Board Exams 2022: आगामी 24 मार्च से शुरू होने जा रही यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में छात्र छात्राओं की सुविधा के लिए राज्य सरकार (Yogi Government) स्पेशल बसें (Special Buses For Board Exams) चलाने जा रही है। इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। देश की सबसे बड़ी परीक्षा में इस बार 51 लाख छात्र छात्राएं परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गए हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी हाई स्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (Intermediate) की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 13 मार्च 2022 को जारी एक नोटिस के अनुसार, परीक्षार्थी टोल फ्री नंबर 18001805310 या 18001805312 पर फोन करके परीक्षा विषयक समस्याओं संपर्क कर सकते हैं। प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में पहली बार सॉफ्टवेयर के माध्यम से कक्ष निरीक्षकों एवं अन्य कार्मिकों की तैनाती की जा रही है, जिसमें उनकी दैनिक उपस्थिति होगी। परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल फोन ले जाना वर्जित रहेगा।

नकल विहीन परीक्षा निपटाने के लिए अधिकारी जल्द करेंगे बैठक 

वहीं राज्य सरकार की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि प्रदेश के सभी जिलाधिकारी नकल विहीन व शान्तिपूर्ण परीक्षा संचालन हेतु संबंधित अधिकारियों की बैठक शीघ्र कर लें तथा टीम बनाकर परीक्षा केन्द्रों की आधारभूत सुविधाओं का शत प्रतिशत स्थलीय निरीक्षण करा लें। इसके साथ ही परीक्षा अवधि में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाय।

इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग, नगर विकास विभाग, पचायती राज विभाग से अपेक्षा की गयी कि बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं उपलब्ध करायें, जिससे परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। मुख्य सचिव द्वारा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों से अपेक्षा की गई कि वह स्वयं भी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर लें।

एग्जाम रूम में लगाए गए सीसीटीवी

वहीं दूसरी तरफ अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में 8,373 परीक्षा केन्द्रों पर 51,92,689 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है। प्रश्न पत्रों को रखने की व्यवस्था डबल लाक युक्त अलमारी में किया गया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी तथा राउटर स्थापित किया गया है।

इसके पर्यवेक्षण (Supervision) के लिए माध्यमिक शिक्षा के शिविर कार्यालय, लखनऊ में केन्द्रीयकृत राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है। इस कन्ट्रोल रूम से परीक्षा अवधि में प्रत्येक जिले के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक परीक्षा कक्ष कीं निगरानी की जायेगी। नकल विहीन परीक्षा कराना प्रत्येक जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक का दायित्व होगा, जो निरन्तर जिला प्रशासन से समन्वय बनाये रखेगें। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News