UP Bye-Election 2024 : विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासी पारा बढ़ा, सीएम योगी के बाद निषाद पार्टी ने भी बुलाई बैठक

UP Bye-Election 2024 : उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। राजनीतिक दल अपनी-अपनी रणनीतियां बनाने में जुटे हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-18 23:14 IST

UP Bye-Election 2024 : उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। राजनीतिक दल अपनी-अपनी रणनीतियां बनाने में जुटे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहां एक ओर कल यानी 19 अक्टूबर को चुनाव वाले जिलों के प्रभारी मंत्रियों की बैठक बुलाई हैं। वहीं, सहयोगी दल निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। 

उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर दिल्ली में बीजेपी की हाईलेवल मीटिंग के बाद सीएम योगी ने लखनऊ में प्रभारी मंत्रियों की बैठक बुलाई है, यह बैठक मुख्यमंत्री आवास 5 कालिदास मार्ग शनिवार सुबह 11 बजे से होगी। बैठक में उपचुनाव की रणनीति पर चर्चा होगी। हालांकि बीजेपी ने अभी तक अपने प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है। जबकि समाजवादी पार्टी ने अपने 7 उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है।

निषाद पार्टी में नाराजगी

सूत्रों के मुताबिक, उपचुनाव को लेकर दिल्ली में हुई बैठक में बीजेपी नेतृत्व ने दस में से नौ सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की है और एक सीट सहयोगी दल रालोद के लिए छोड़ने की बात कही है, हालांकि अधिकारिक रूप से इसका ऐलान नहीं हुआ है। वहीं, सहयोगी निषाद पार्टी भी उपचुनाव के लिए सीटें मांग रही है, लेकिन बीजेपी एक भी सीट देने के मूड में नहीं है। सीटें न मिलने से निषाद पार्टी के नेता नाराज दिखाई दे रहे हैं। अब निषाद पार्टी के मुखिया ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई है, ऐसे में बैठक को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। क्या निषाद पार्टी अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी या बीजेपी के साथ सहयोग करेगी? ये आगे देखने की बात है।

कोई गलती नहीं करना चाहता बीजेपी नेतृत्व

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, बीते लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने सहयोगी दल - निषाद पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन इन क्षेत्रीय दलों को कोई खास सफलता नहीं मिली है। ऐसे में बीजेपी नेतृत्व विधानसभा उपचुनावों को गंभीरता से लेते हुए कोई भी गलती दोहराना नहीं चाहती है। वह सभी सीटों पर विजय पाने के लक्ष्य के साथ मैदान में ताल ठोक रही है।

13  नवम्बर को पड़ेंगे वोट

बता दें कि चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 में 9 सीटों पर चुनाव का ऐलान किया है। मिल्कीपुर सीट को लेकर कोर्ट में याचिका विचाराधीन है, इसलिए इस सीट पर चुनाव को छोड़ दिया है। यहां 13 नवंबर को उपचुनाव होना है और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

Tags:    

Similar News