UP Darshan Park: लखनऊ में बन रहे यूपी दर्शन पार्क का जल्द होगा दीदार, एक ही जगह मिलेंगी ऐतिहासिक इमारतें और तीर्थ स्थल

UP Darshan Park: शनिवार को लखनऊ कमिश्नर डॉ रोशन जैकब इसके निर्माण कार्य का जायजा लेने पहुंची। उन्होंने बताया कि पार्क का 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। शेष कार्य इस माह के अंत तक पूरे हो जाएंगे।

Update: 2023-10-08 06:45 GMT

मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने पार्क में निमार्णाधीन कार्यो का जायजा लेते हुए (सोशल मीडिया)

UP Darshan Park: राजधानी लखनऊ में बन रहे भव्य यूपी दर्शन पार्क को जल्द आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इसका निर्माण अंतिम चरण में है। सबकुछ सही रहा तो इस माह यानी अक्टूबर के आखिरी तक लोगों के दीदार के लिए यह उपलब्ध होगा। इस पार्क की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां एक ही जगह पर प्रदेश की अलग-अलग ऐतिहासिक इमारतें और प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों को लोग देख सकेंगे।

शनिवार को लखनऊ कमिश्नर डॉ रोशन जैकब इसके निर्माण कार्य का जायजा लेने पहुंची। उन्होंने बताया कि पार्क का 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। शेष कार्य इस माह के अंत तक पूरे हो जाएंगे। कमिश्नर ने बताया कि यूपी दर्शन पार्क में एक ही स्थान पर श्रीराम मंदिर सहित कई स्थलों की आकृति शहरवासी देख सकेंगे। कबाड़ से इसे बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इसके अलावा पार्क में योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना की झलक भी दिखेगी।

यूपी दर्शन पार्क में इन कलाकृतियों को किया गया तैयार

यूपी दर्शन पार्क में कलाकारों ने प्रदेश के महत्वपूर्ण स्थलों की हूबहू नकल तैयार की है। कलाकारों ने ताजमहल, झांसी का किला, फतेहपुर सीकरी, विधानभवन, इमामबाड़ा, मथुरा का बांके बिहारी मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर के मॉडल तैयार किए हैं। इसके साथ ही अयोध्या का राम मंदिर, बाबा गोरखनाथ, मिर्जापुर का विंध्यवासिनी मंदिर, कुशीनगर के गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली, देवी पाटन में देवी के मंदिर का मॉडल बनाया गया है।

इस पार्क को बनाने के लिए लखनऊ के अलावा दिल्ली और गुजरात से भी कलाकारों को बुलाया गया है। यह कलाकार लगातार काम कर रहे हैं। यह पार्क करीब 10 एकड़ क्षेत्रफल में 10 करोड़ रूपये की लागत पीपीपी मॉडल पर तैयार हो रहा है। 

Tags:    

Similar News