UP Election 2022: नेहरू सरकार के दौरान देश के एक बड़े हिस्से पर हुआ चीन-पाक का कब्जा, राहुल गांधी पर हमलावर हुए रक्षा मंत्री

संसद में राहुल गांधी द्वारा चीन-पाकिस्तान के मुद्दे को लेकर मोदी सरकार को घेरे जाने के बाद केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता के बयान पर पलटवार किया है।

Published By :  Bishwajeet Kumar
Written By :  Krishna
Update:2022-02-03 19:56 IST

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (फाइल तस्वीर)

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव.संसद में चीन और पाकिस्तान (Pakistan) को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के एक बयान से बीजेपी तिलमिला हुई है। भाजपा के तमाम दिग्गज नेता कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को निशाने पर ले चुके हैं। इसी क्रम में केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने उन्हें इतिहास का पाठ पढ़ाने की कोशिश की है। पश्चिमी यूपी में इन दिनों चुनाव प्रचार कर रहे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में दिए कांग्रेस नेता के बयान पर पलटवार किया है।

नेहरू सरकार में भारत के बड़े हिस्से पर चीन-पाक का कब्जा

मुरादाबाद में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) की सरकार के दौरान देश के एक बड़े हिस्से को चीन औऱ पाक के हवाले कर दिया गया। राहुल बोलते हैं कि मोदी सरकार की गलत विदेश नीति के कारण चीन के हौंसले बढ़े लेकिन उनको पुरानी कांग्रेस की सरकारों के फैसले याद नहीं है।1962 के युध्द में नेहरू ने देश का कितना बड़ा हिस्सा चीन के हवाले कर दिया। जबकि हमारी सरकार में चीन को जमीन का एक भी टुकड़ा नहीं हड़पने दिया। ये गलवान में हमारे सैनिकों की साहस औऱ वीरता को दिखाता है।

कांग्रेस ने ही चीन औऱ पाक को करीब लाया

राहुल गांधी भूल गए कि नेहरूजी के शासनकाल में पाकिस्ताेन ने शक्स गाम घाटी चीन को सौंप दी थी। उन्होंने पाक अधिकृत कश्मीर में स्थित काराकोरम हाईवे (Karakoram Highway) का जिक्र करते हुए कहा कि इसे भी कांग्रेस सरकार के दौरान ही पाकिस्तान ने चीन को सौंप दिया था। उस समय इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री हुआ करती थीं। असल में चीन और पाकिस्तान को करीब लाने का काम कांग्रेस ही पिछले कई सालों से करती आई है। सिंह ने मोदी सरकार के दौरान हुए सर्जिकल स्ट्राइक (surgical strike) औऱ एयर स्ट्राइक (air strike) का जिक्र करते हुए कहा कि भारत ने इसके जरिए चीन औऱ पाकिस्तान को अपने इरादे स्पष्ट कर दिए।

बता दें कि बीते दिनों राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाते हुए गंभीर आरोप लगा दिए। राहुल ने कहा कि सरकार की ही गलत नीतियों के कारण आज पाकिस्तान औऱ चीन एकजुट हुए हैं। ये भारत के बड़ी चुनौती है। राहुल के इस बयान ने खुब तूल पकड़ा। गौरतलब है कि 2020 में हुए गलवान झड़प ने भारत औऱ चीन सीमा पर बनी लंबी शांति को तोड़ दिया था। लंबे समय के बाद दोंनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुआ था। जिसमे दोनों तरफ से सैनिक हताहत हुए थे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शुरू से ही लद्दाख में चीनी अतिक्रमण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर हमलावर रहे हैं।

Tags:    

Similar News