UP Election 2022: विधानसभा चुनाव के पहले यूपी को मिलने जा रहे ये बड़े तोहफे

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश की जनता को आगामी विधानसभा चुनाव से पहले योगी और मोदी सरकार कई सारे तोहफे देने की तैयारी में हैं।

Published By :  Shreya
Update: 2021-11-16 03:55 GMT
सीएम योगी-गृहमंत्री अमित शाह-पीएम मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मोदी योगी की डबल इंजन की सरकार (UP Ki Sarkar) आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) की बड़ी योजना को पूरी करने के बाद एक और बड़ी परियोजना जनता को देने जा रही हैं। आगामी 25 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) गौतमबुद्धनगर के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Gautam Buddh Nagar International Airport) की आधारशिला रखेंगे। 

इसके बाद मेरठ से प्रयागराज तक 600 किलोमीटर लम्बे गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) का प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के हाथों शिलान्यास कराया जाएगा। वहीं डिफेंस कोरीडोर (Defense Corridor Lucknow) के लखनऊ नोड में ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) के निर्माण के लिए झांसी नोड में भारत डायनामिक्स लिमिटेड (Bharat Dynamics Limited) के लिए भूमि आवंटित की गयी है। 19 नवम्बर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश में स्थापित होने वाले दो डिफेंस इण्डस्ट्रियल कोरीडोर में से एक को उत्तर प्रदेश में स्थापित करने की घोषणा की थी। राज्य की राजधानी में पिछले साल फरवरी में डिफेंस एक्सपो (Defence Expo Lucknow) का सफल आयोजन किया गया। जिसमें इस बात की घोषणा की गयी थी। 

एक्सप्रेस (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

ये एक्सप्रेस वे भी इस साल तक हो जाएंगे पूरे

इसी तरह 296 किलोमीटर लम्बे बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) का निर्माण का काम भी चुनावी आचार संहिता लागू होने के पहले ही आगामी दिसम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा होने को है। इसके लिए भी प्रधानमंत्री कार्यालय से समय माँगा गया है।

वहीं डबल इंजन की सरकार की तरफ से प्रदेश में तीन अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों सहित नौ एयरपोर्ट फंक्शनल तथा 12 बनाए जा रहे हैं। गौतमबुद्धनगर के जेवर तथा अयोध्या में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों के निर्माण का काम भी शुरू हो चुका पर हैं। जबकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सबसे बेहतर माध्यम मेट्रो रेल प्रदेश के चार शहरों में चल रहा है। कानपुर में मेट्रो रेल का ट्रायल रन चल रहा है। कहा जा रहा है कि आगामी एक डेढ महीने में वहां पर भी मेट्रो रेल षुरू हो जायेगी। इन योजनाओं को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों विधानसभा चुनाव के पहले लोकार्पित कर दिया जाएगा।

इसके अलावा, आगरा, मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज में भी मेट्रो रेल परियोजना पर काम हो रहा है। वाराणसी से हल्दिया तक का देश का पहला राष्ट्रीय जलमार्ग प्रदेश में बन रहा है।  

इन परियोजनाओं के शिलान्यास की तैयैाारी

इसके अलावा मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा प्रदेश को कई फ्लैगशिप अवस्थापना परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। इनमें ईस्टर्न तथा वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कोरीडोर, मल्टीमोडल लाजिस्टिक पार्क एवं ट्रांसपोर्ट टर्मिनल, रीजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम, दिल्ली-जेवर-वाराणसी हाईस्पीड रेल लिंक सम्मिलित हैं। बोराकी, दादरी तथा वाराणसी में वृहद टर्मिनल सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। कानपुर में मल्टी मोडल लाजिस्टिक पार्क (Multi-Modal Logistics Park) की स्थापना की योजना चल रही है। इसके बाद यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण में मेडिकल डिवाइस पार्क का शिलान्यास कराने की तैयारी है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News