UP News: हेलमेट-सीट बेल्ट न लगाकर दफ्तर आने वालों की हाजिरी पर लटकी तलवार, निर्देश जारी

UP News: मुख्य सचिव ने कहा कि अगर कर्मचारी नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कार्यालय में उनका प्रवेश निषेध कर दिया जाए। साथ ही उन्हें अनुपस्थित भी माना जाए।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-03 10:41 IST

सीएम योगी (Pic: Social Media)

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार यातायात नियमों को लेकर सख्त नजर आ रही है। सरकारी कर्मचारियों के लिए नया आदेश जारी कर दिया गया है। बिना हेलमेट और सीट बेल्ट लगाकर ऑफिस आने वाले कर्मचारी की हाजिरी पर सरकार ने सख्त कदम उठाया है। इसके अनुसार बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के आने वाले कर्मचारियों को गैरहाजिर दर्ज किया जाएगा। 5 दिवसीय सड़क सुरक्षा अभियान के तहत सरकारी विभागों के कार्यालयों में हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले कार्मिकों को लेकर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने निर्देश जारी किया है।

नहीं दर्ज की जाएगी उपस्थिति

प्रदेश में 15 दिन का सड़क सुरक्षा अभियान शुरु किया गया। इस दौरान मुख्य सचिव ने सार्वजनिक रूप से सबको सचेत किया। उन्होंने सभी को यातायात के नियमों का पालन करने को कहा। साथ ही कार्यालय परिसर में चेतावनी बोर्ड लगाने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि बिना हेलमेट और सीट बेल्ट लगा कर आने वाले कर्मचारियों पर नजर रखी जाए। अगर कर्मचारी नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कार्यालय में उनका प्रवेश निषेध कर दिया जाए। साथ ही उन्हें अनुपस्थित भी माना जाए। इसके लिए सीसीटीवी और सुरक्षाकर्मियों की मदद से कर्मचारियों पर नजर रखी जाएगी।   

सड़क दुर्घटना चिंता का सबब 

मुख्य सचिव ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं व उसमें होने वाली मौतों की बढ़ती संख्या राज्य सरकार के लिए चिंता का सबब है। इन दुर्घटनाओं में कमी लाना सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए लोगों को जागरुक किया जाएगा। जागरुकता से ही इन घटनाओं में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजनों के दौरान सड़कों पर ट्रैफिक के मद्देनजर सभी संबंधित विभाग सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन करेंगे। इसके साथ ही स्कूलों में भी जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। 

स्कूल भी चलाए जागरुकता अभियान

सभी स्कूलों और विवि में नियमों का पालन न करने वालों को जागरुक करने का निर्देश दिया है। उन्होंने विद्यार्थियों को रोड सेफ्टी क्लब के जरिए जागरूक करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में दुर्घटना वाले 50 ब्लैकस्पॉट चिह्नित किए जाएंगे। यातायात नियमों का पालन न करने वालों पर सख्ती बरती जाएगी। शत-प्रतिशत चालान किया जाएगा। पुलिस को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि रोजाना सड़क किनारे अवैध रूप से खड़े वाहनों, खराब वाहनों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जाए और लगातार गश्त की जाए। 

Tags:    

Similar News