UP Internship Yojana: इंटर्नशिप करने के साथ-साथ हर माह मिलेंगे 2500 रूपये, युवाओं के लिए है ये शानदार स्कीम

UP Internship Yojana: यूपी सरकार की प्रदेश के युवाओं के लिए एक ऐसी है ही स्कीम है, जिसके तहत वो न केवल अच्छी ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं बल्कि इस अवधि में उन्हें मानदेय भी दिया जाएगा।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-25 02:41 GMT

UP Internship Yojana (photo: social media )

UP Internship Yojana: देश की सबसे बड़ी आबादी होने के कारण उत्तर प्रदेश में युवाओं की तादाद भी अच्छी खासी है। हर साल जॉब मार्केट में भारी संख्या में फ्रेश चेहरों की एंट्री होती है। इनमें हुनरमंद युवाओं को ही काम मिल पाता है। प्रदेश में बेरोजगारी से निपटने के लिए योगी सरकार लगातार पहल कर रही है। सरकारी भर्तियों के साथ-साथ स्वरोजगार और निजी निवेश को आकर्षित किया जा रहा है। साथ ही युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में दक्ष बनाने के लिए उन्हें ट्रेनिंग भी मुहैया कराई जा रही है।

यूपी सरकार की प्रदेश के युवाओं के लिए एक ऐसी है ही स्कीम है, जिसके तहत वो न केवल अच्छी ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं बल्कि इस अवधि में उन्हें मानदेय भी दिया जाएगा। पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद गोरखपुर स्थित मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में इस योजना का उल्लेख करते हुए कहा था कि जिन लोगों के पास रोजगार नहीं है उनके लिए पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना है, जिसके तहत युवाओं को इंडस्ट्री में प्रशिक्षण के साथ-साथ मानदेय भी दिया जाएगा।

क्या है पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना ?

पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को अलग-अलग फिल्ड में काम सीखने के साथ ही उन्हें 2500 रूपये का स्टाइपेंड भी मिलता है। इनमें से एक हजार रूपये राज्य सरकार और बाकी के 1500 रूपये केंद्र सरकार देती है। इस योजना का लाभ 12वीं पास से लेकर हाईप्रोफाइल कोर्स की पढ़ाई करने वाले युवा भी ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत युवाओं को छह माह से लेकर एक साल तक ट्रेनिंग दी जाती है। योजना में 20 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित है। केवल यूपी के युवा ही इस योजना के पात्र हो सकते हैं।

कैसे करें आवेदन ?

इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से होता है। ऑफलाइन के लिए रोजगार ऑफिस या रोजगार मेले में जाकर आवेदन करना होता है। वहीं, ऑनलाइन के लिए sewayojan.up.nic.in पर जाएं। यहां यूपी इंटर्नशिप स्कीम सर्च करें। मांगी गई जानकारी भरने के बाद दस्तावेज अटैच कर दें। अंत में सबमिट कर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

किन दस्तावेजों की होती है जरूरत ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। वो हैं – आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक डिटेल, मार्कशीट और फोटो।

Tags:    

Similar News