UP News: यूपी को एगटेक में अग्रणी बनाएगी योगी सरकार, पैदा होंगे 10 लाख रोजगार

UP News: कृषि क्षेत्र में तकनीकी को बढ़ाने और किसानों की आय में इजाफा कराने के उद्देश्य योगी सरकार एगटेक (एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी) स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित कर रही है। इससे युवाओं को नए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-07 17:26 GMT

यूपी को एगटेक में अग्रणी बनाएगी योगी सरकार, पैदा होंगे 10 लाख रोजगार: Photo- Newstrack

UP News: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए अब कृषि क्षेत्र में तकनीक का सहारा ले रहे हैं। कृषि क्षेत्र में तकनीकी को बढ़ाने और किसानों की आय में इजाफा कराने के उद्देश्य योगी सरकार एगटेक (एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी) स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए सरकार वर्ल्ड बैंक और गूगल जैसे अंतरराष्ट्रीय दिग्गज संस्थाओं का सहारा भी ले रही है, जो प्रदेश के युवाओं को एग्रीकल्चर के क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित करेंगे और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में भूमिका निभाएंगे।

10 लाख बिलियन डॉलर एगटेक अर्थव्यवस्था का लक्ष्य

एगटेक के जरिये योगी सरकार कृषि को आधुनिक, उच्च तकनीक युक्त, लाभदायक और टिकाऊ उद्योग बनाएगी। इसके साथ ही, किसानों को एगटेक के विकास और नवाचारों से जोड़ा जाएगा। सरकार प्रदेश को एगटेक के क्षेत्र में वैश्विक अग्रणी राज्य बनाने की दिशा में तेजी से कार्य भी कर रही है। इसके भविष्य में परिवर्तनकारी परिणाम देखने को मिलेंगे। साथ ही, सरकार ने एगटेक के जरिये किसानों को सशक्त बनाने के साथ अगले पांच वर्षों में प्रदेश को 10 बिलियन डॉलर की एगटेक अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य भी रखा है। इससे यूपी न केवल अपनी कृषि सम्बंधी जरूरतों को पूरा करेगा बल्कि राष्ट्रीय और वैश्विक खाद्य सुरक्षा को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

10 लाख पैदा होंगे नए रोजगार

यह स्टार्टअप्स एग्रीकल्चर सेक्टर के विभिन्न इकाइयों जैसे पैकेजिंग, प्रासेसिंग, स्टोरेज आदि के होंगे। सरकार का दावा है कि इस नवाचार से प्रदेश के 10 लाख युवाओं को रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे, जो कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने, किसानों की आय में वृद्धि करने, मजबूत खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही स्थानीय और वैश्विक दोनों खाद्य प्रणालियों में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

एफपीओ के साथ सहयोग बढ़ाएंगी एगटेक कम्पनियों

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि योगी सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए नवीन कृषि प्रौद्योगिकियों को अपनाने और वितरण को बढ़ावा देने के लिए किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के साथ एगटेक कम्पनियों के बीच सहयोग को बढ़ाएगी। वह घनिष्ठ सम्बंधों को बढ़ावा देगी, जिससे एफपीओ महत्वपूर्ण मध्यस्थों के रूप में काम करेंगे। यह साझेदारी एफपीओ को अपने सदस्यों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने और सम्बोधित करने के लिए सशक्त बनाएगी। उन्होंने कहा कि एगटेक कम्पनियों को अपने समाधानों को अधिक प्रभावी ढंग से बढ़ाने, किसानों के व्यापक आधार तक पहुंचने और यह सुनिश्चित करने में सक्षम करेगी कि तकनीकी प्रगति सभी के लिए सुलभ और फायदेमंद हो।

Tags:    

Similar News