गाजियाबाद में मंदिर के कपाट भी रहेंगे बंद, संपूर्ण लॉकडाउन का ऐसा असर

देश के 8 प्रसिद्ध मंदिर मठों में से एक दूधेश्वर नाथ मंदिर मठ में देशभर से श्रद्धालु आम दिनों में भी पहुंचते हैं।

Report by :  Bobby Goswami
Published by :  APOORWA CHANDEL
Update: 2021-04-17 11:27 GMT

गाजियाबाद में मंदिर के कपाट भी रहेंगे बंद (फोटो-न्यूजट्रैक)

गाजियाबाद: कोरोना महामारी को देखते हुए अब रविवार को संपूर्ण रूप से लॉकडाउन लगाया गया है। जिसके अंतर्गत गाजियाबाद का प्रसिद्ध दूधेश्वर नाथ मंदिर(Dudheshwar Nath Temple) के कपाट अगले आदेश तक रविवार के दिन बंद रहेंगे। मंदिर के महंत श्री नारायण गिरी ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि रविवार को संपूर्ण रूप से लॉकडाउन रखा गया है। उन्होंने अपील की है कि लोग अपने घरों में रहकर ही भगवान दूधेश्वर की पूजा अर्चना करें।

गाजियाबाद में जस्सीपुरा मोड़ के पास स्थित भगवान दूधेश्वर नाथ के मंदिर की प्राचीन मान्यता है। देश के 8 प्रसिद्ध मंदिर मठों में से एक दूधेश्वर नाथ मंदिर मठ में देशभर से श्रद्धालु आम दिनों में भी पहुंचते हैं। और पूजा अर्चना करते हैं। यहां पर सुबह और शाम की भव्य आरती में शामिल होने के लिए भक्तों की भारी संख्या हर दिन देखी जाती है। सोमवार से पहले रविवार की शाम की आरती में बाहर से आने वाले भक्त,सोमवार तक गाजियाबाद में ही ठहर कर सोमवार की सुबह भगवान के दर्शन करते हैं। लेकिन फिलहाल की परिस्थितियों के चलते भक्तों को निराशा ही हाथ लगेगी।मंदिर के महंत का कहना है कि भगवान से कामना की जा रही है कि जल्द से जल्द ही स्थितियों में सुधार हो।

रावण ने की थी पूजा अर्चना

मंदिर से जुड़ी कई प्राचीन मान्यताएं हैं, जो मंदिर की प्रसिद्धि में और इजाफा करती हैं। मसलन प्राचीन काल में यहां पर रावण के पिता ने पूजा अर्चना की थी।बाद में रावण ने अपना दसवां सिर भगवान दूधेश्वर के चरणों में अर्पित कर दिया था।प्राचीन काल में मंदिर वाली जगह पर एक टीला होता था।जहां पर एक गाय आकर दूध देती थी।जहां पर बाद में दूधेश्वर नाथ प्रकट हुए और वहीं पर यह मंदिर स्थापित हुआ।

पुलिस भी कराएगी नियमों का पालन

संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान पुलिस भी सभी चौक चौराहों पर दिशा-निर्देश देगी। मंदिर और उसके आसपास आमतौर पर भी काफी सुरक्षा व्यवस्था रहती है। जाहिर है पुलिस भी संबंधित नियम का पालन करवाएगी।

Tags:    

Similar News