योगी सरकार ने मदरसों के लिए जारी किए 40.55 करोड़ रुपये

Update: 2018-01-13 17:17 GMT

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मदरसों में आधुनिकी शिक्षा देने के लिए करीब 40.55 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इसके लिए शासनादेश भी जारी किया जा चुका है। जारी रकम में से 30.53 करोड़ रुपये 1506 नये मदरसों के लिए और 10.02 करोड़ रुपये लाट संख्या 672 मदरसों के लिए जारी किए गए हैं।

ये भी देखें :ऐसे तो आधुनिक हो चुकी मदरसा शिक्षा, जानें योगी सरकार के मदरसों हाल

अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार, प्रदेश सरकार ने केंद्र पुरोनिधानित मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण योजना के तहत 1506 नए मदरसों के लिए द्वितीय किस्त के रूप में 30.53 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि अवमुक्त की है। प्रथम किस्त के रूप में इतनी ही राशि पूर्व में जारी की जा चुकी है।

शासनादेश के मुताबिक, शासन की ओर से मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में लाट संख्या 672 मदरसों के लिए द्वितीय किस्त के रूप में 10.02 करोड़ रुपये से अधिक की राशि अवमुक्त की है।

अब मदरसा छात्रों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए एनसीईआरटी की अंग्रेजी, गणित और विज्ञान की किताबें पढ़ाई जाएंगी। नई व्यवस्था अगले शिक्षण सत्र से लागू होगी। इनमें विज्ञान और गणित की किताबें उर्दू भाषा में होंगी। एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के लिए सरकार मदरसों में शिक्षकों की नियुक्ति भी करेगी।

Tags:    

Similar News