MLC चुनाव से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इन पांच नेताओं को पार्टी से निकाला

UP MLC Election 2022: यूपी में विधान परिषद के मतदान से पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव उन्नाव के कई नेताओं को पार्टी से बाहर कर दिया है।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-04-06 10:46 GMT

सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव: Photo - Social Media

UP MLC Election 2022: यूपी में विधान परिषद के मतदान से पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव उन्नाव के कई नेताओं को पार्टी से बाहर कर दिया है। इन नेताओं पर पार्टी विरोधी कार्य करने का आरोप है कि नेताओं को पार्टी से बाहर किया गया है उसमें कई ब्लॉक प्रमुख भी शामिल हैं. अखिलेश यादव की इस एक्शन के बाद समाजवादी पार्टी के नेताओं में हड़कंप है और वही निकाले गए नेता अब खुलकर पार्टी के विरोध में उतर आए हैं.

9 अप्रैल को परिषद का चुनाव है लखनऊ उन्नाव सीट से सपा के टिकट पर सुनील सिंह साजन एक बार फिर से प्रत्याशी घोषित किए गए हैं बीजेपी ने रामचंद्र प्रधान को अपना उम्मीदवार बनाया है आरोप है आज निकाले गए सपा के नेता पार्टी विरोध में काम कर रहे थे जिसके बाद इन्हें निष्कासित कर दिया गया है.

इन नेताओं को पार्टी से निकाला गया

अखिलेश यादव की स्वीकृत पर जिन नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया गया है. उसमें असोहा के ब्लॉक प्रमुख विजेंद्र यादव, औरास के ब्लॉक प्रमुख ज्ञानेंद्र सिंह, गंजमुरादाबाद के ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि विवेक पटेल, बांगरमऊ ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अर्जुन दिवाकर शामिल हैं.

इन सभी नेताओं को 6 साल के लिए समाजवादी पार्टी से निष्कासित किया गया है. उन्नाव के सपा नेताओं ने इनकी शिकायत पार्टी कार्यालय पर की थी. जिसके बाद अखिलेश यादव की मंजूरी के बाद प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने इन पांच नेताओं पर अब कार्रवाई की है.

बता दें इससे पहले 29 मार्च को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने गाजीपुर के चार नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाया था। इन नेताओं पर भी एमएलसी चुनाव में पार्टी विरोधी कार्य करने का आरोप था। जिनमें गाजीपुर के पूर्व विधान परिषद सदस्य कैलाश सिंह, उपेंद्र यादव, विजय यादव, रमेश यादव शामिल थे।

दरअसल गाजीपुर में भी निष्कासित किए गए चारों नेताओं ने एमएलसी चुनाव में सपा का विरोध कर भाजपा प्रत्याशी का समर्थन किया था। जिसके बाद अखिलेश यादव के निर्देश पर इन्हें 6 साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया गया था।

बीजेपी-सपा में मुकाबला

गौरतलब है कि लखनऊ-उन्नाव सीट पर इस बार भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के बीच मुकाबला है। बीजेपी ने रामचंद्र प्रधान को प्रत्याशी बनाया है तो सपा ने अखिलेश यादव के करीबी निवर्तमान एमएलसी सुनील सिंह साजन को फिर से अपना प्रत्याशी बनाया है। यहां कुल 4018 मतदाता अपने क्षेत्र से एमएलसी का चुनाव करेंगे।

बता दें एमएलसी चुनाव में निर्वाचित जनप्रतिनिधि मत डालते हैं। कुल 36 सीटों में से 9 पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। बची 27 सीटों पर 9 अप्रैल को वोटिंग होगी और 12 अप्रैल को इसके नतीजे घोषित किये जाएंगे।

Tags:    

Similar News