UP News : यूपी में लगाई जाएगी फूलन देवी की कई जगह 18 फीट ऊंची मूर्तियां

UP News : विकासशील इंसान पार्टी पूरे प्रदेश में पूर्व सांसद फूलन देवी की 18 शहरों में मूर्तिया लगवाने का काम करेंगी।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Shraddha
Update: 2021-07-21 07:24 GMT

फूलन देवी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

UP News : पिछले तीन चुनावों से सुस्त पड़ी जातिवादी राजनीति की हवा इस बार यूपी (UP) में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में दिखाई देगी। जिस तरह से इस प्रदेश में एक ही जाति पर आधारित पार्टियां राजनीति को नई दिशा देने का काम कर रहीं हैं उससे साफ है कि अगले चुनाव में छोटी पार्टियों बडे़ राजनीतिक दलों का नुकसान करने में पीछे नहीं रहेगी। बिहार की की सत्ता में सहयोगी दल के तौर पर शामिल विकासशील इंसान पार्टी पूरे प्रदेश में बेहमई कांड में आरोपित एंव पूर्व सांसद फूलन देवी की 18 शहरों में मूर्तिया लगवाने का काम करेंगी।

दरअसल बिहार में मल्लाहों और केवटों के वोट बैंक वाली विकासशील इसांन पार्टी पहली बार यूपी के चुनाव में हाथ आजमाना चाह रही है। पार्टी के अध्यक्ष और नीतिश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल मुकेश सहनी ने 25 जुलाई को यहां पर फूलनदेवी की शहादत दिवस मनाने का फैसला लिया है। इसे लेकर उन्होंने घोषणा की है कि वह उत्तर प्रदेश के हर एक मंडल में फूलन देवी की 18 फीट ऊंची प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी।

बिहार सरकार में पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी ने पहले ही दावा कर चुके हैं कि उसके पास निषादों का एक बडा वोट बैंक है। इसके अलावा दो दर्जन निषाद संगठन उसके साथ हैं। उनका दावा है कि यूपी में प्रतिशत निषादों की ताकत है। 150 सीटे ऐसी है जहां निषाद अपनी ताकत से किसी भी दल की किस्मत पलट सकते हैं।

मुकेश साहनी ने 2015 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का साथ दिया था फिर 2018 में महागठबन्धन के साथ हो गए। पर पिछले लोकसभा चुनाव और बिहार विधानसभा चुनाव में उन्होंने अपनी पार्टी का गठन किया और फिर एनडीए में शामिल हो गये।

उल्लेखनीय है कि तीन दशक पहले दस्यु सुंदरी फूलन देवी ने कानपुर के बेहमई गांव में बदला लेने के लिए 22 ठाकुरों को गोली से उडा दिया था। लेकिन जेल से छूटने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने उन्हे मिर्जापुर लोकसभा सीट से टिकट देकर चुनाव में उतारा। इस चुनाव में फूलन देवी ने विरोधी प्रत्याशी को हराने का काम किया और लोकसभा सदस्य बन गयी। लेकिन 2001 में फूलन देवी भी हत्या हो गयी थी। अब एक बार फिर जब यूपी में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं तो बिहार की यह पार्टी यूपी में भी अपना दबदबा बनाने के लिए प्रयासरत है। उसकी योजना बिहार की तर्ज पर ही यूपी की सत्ता में भी शामिल होने की है।

Tags:    

Similar News