Sonebhadra: निकाय चुनाव में बसपा ने पेश की मजबूत दावेदारी, उम्मीदवारी को लेकर खोले पत्ते, चर्चित चेहरों पर जताया भरोसा

Sonebhadra News: सोनभद्र की एकमात्र नगरपालिका सीट राबटर्सगंज से बसपा ने जिला सचिव प्रेमनाथ गौतम की पत्नी सीता देवी को अध्यक्षी के चुनाव मैदान में उतारा है। यह सीट अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है।

Update: 2023-04-20 20:47 GMT
UP Nikay Chunav 2023

Sonebhadra News: निकाय चुनाव को लेकर जैसे-’जैसे नामांकन की तिथि एक-एक कर व्यतीत हो रही है। वैसे-वैसे चुनावी सरगर्मी बढ़ती जा रही है। बुधवार को जहां सपा की तरफ से जिले की एकमात्र नगरपालिका और छह नगरपंचायतों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए थे। वहीं बृहस्पतिवार को बसपा की तरफ से जिले की सबसे हाॅट शीट में शामिल जिला मुख्यालय स्थित नगरपालिका सीट और सत्तापक्ष के विरोध में जीत का रिकार्ड बनाती चली आ रही घोरावल सीट से उम्मीदवारी घोषित कर दी गई। भाजपा, बसपा, कांग्रेस से एक कदम आगे बढ़ते हुए जिला मुख्यालय पर नगरपालिका सीट के लिए, उम्मीदवार का नामांकन भी करा दिया। दोनों जगह चर्चित चेहरों पर भरोसा जताकर बसपा ने जहां भाजपा और सपा दोनों के सामने बड़ी चुनौती पेश की है। वहीं अब सबकी निगाहें भाजपा की तरफ से घोषित की जाने वाली उम्मीदवारी पर टिकी हुई है।

सोनभद्र की एकमात्र नगरपालिका सीट राबटर्सगंज से बसपा ने जिला सचिव प्रेमनाथ गौतम की पत्नी सीता देवी को अध्यक्षी के चुनाव मैदान में उतारा है। यह सीट अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है। एससी के समीकरणों पर नजर डालें तो बसपा की तरफ से बड़ा दांव सामनेे आया है। सपा की तरफ से बुधवार को ही उम्मीदवारी की तस्वीर साफ हो चुकी है। अब सबकी निगाहें भाजपा की ओर लगी हुई हैं।

इसी तरह घोरावल नगर पंचायत से बसपा ने अध्यक्ष पद के लिए दो बार नगर पंचायत अध्यक्ष रह चुके शिवव्रतलाल श्रीवास्तव के पुत्र सूरज श्रीवास्तव पर, भरोसा जताया है। सूरज बसपा नेता एवं जिला पंचायत सदस्य नीरज श्रीवास्तव के छोटे भाई हैं। स्थानीय स्तर पर इस परिवार की यहां अच्छी पकड़ मानी जाती है। वैसे भी घोरावल नगर पंचायत की सीट सृजन से अब तक सत्ता विरोधी बयार ही बहाती नजर आई है। 2017 के विधानसभा चुनाव में अद एस गठबंधन के साथ और 2022 के चुनाव में चारों सीटों पर जीत दर्ज कराकर नई इबारत रचने वाली भाजपा, घोरावल नगर पंचायत का मिथक तोड़ पाएगी या फिर, बसपा की तरफ से चर्चित चेहरो को लेकर खेले गए मजबूत दांव के आगे, पूर्व के नगर पंचायत चुनावों की तरह चित हो जाएगी? इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। बता दें कि सपा की तरफ से नगरपालिका राबटर्सगंज, नवसृजित अनपरा नगर पंचायत, डाला बाजार, ओबरा नगर पंचायत, चुर्क-घुर्मा, घोरावल और रेणुकूट नगर पंचायत की अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। बसपा ने भी राबटर्सगंज और घोरावल की उम्मीदवारी घोषित कर दी है। अब सभी की निगाहें भाजपा पर टिकी हुई है। बता दें कि 24 तक नामांकन चलेगा। उम्मीद जताई रही है कि बृहस्पतिवार देर रात या शुक्रवार को भाजपा एक साथ निकाय की सभी सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

नामांकन का दौर शुरू, बसपा-सपा की तरफ से नामांकन दाखिल

बृहस्पतिवार को चुर्क-घुर्मा नगर पंचायत से सपा की अध्यक्ष पद की उम्मीदवार शमा परवीन ने भी नामांकन दाखिल कर दिया। वहीं बसपा की तरफ से सीता देवी ने नगर पालिका राबटर्सगंज के लिए नामांकन दाखिल किया। इससे पहले रेणुकूट नगर पंचायत से बुधवार को पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रहे अनिल सिंह की पत्नी ममता सिंह ने काफिला निकालकर ताकत दिखाई थी और दुद्धी जाकर रेणुकूट सीट के लिए नामांकन दाखिल किया था।

अनपरा-रेणुकूट में सामने आई सबसे ज्यादा उम्मीदवारी

नवसृजित अनपरा नगर पंचायत और रेणुकूट नगर पंचायत से से अभी तक सबसे ज्यादा नामांकन दाखिल किया गया है। बुधवार को अनपरा तीन उम्मीदवारों ने दुद्धी पहुंचकर नामांकन किया था। बृहस्पवितार को विश्राम प्रसाद और स्वतंत्र, कुमार ने पर्चा दाखिल किया। विश्राम ने नगर पंचायत के गठन से पूर्व परासी ग्राम पंचायत के प्रधान के रूप में लंबी पारी खेल चुके हैं और स्थानीय मतदाताओं में उनकी अच्छी पकड़ भी बताई जाती है। वहीं रेणुकूट से अध्यक्ष पद के लिए प्रज्ञा तिवारी, ब्रजेश पांडेय, फूमलती और आम आदमी पार्टी से विनोद कुमार शर्मा ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे पूर्व बुधवार को ममता सिंह सहित दो ने दुद्धी जाकर पर्चा दाखिल किया था।

Tags:    

Similar News