UP पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज, आयोग से लेकर राजनीतिक दल तक की नजर

यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर आयोग से लेकर राजनीतिक दलों तक  में तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि 15 फरवरी तक चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

Update: 2021-01-04 04:29 GMT
यूपी पंचायत चुनाव: आयोग से लेकर राजनीतिक दलों तक, चुनाव पर है फोकस

लखनऊ। यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर आयोग से लेकर राजनीतिक दलों तक में तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि 15 फरवरी तक चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसके बाद 15 मार्च से 30 मार्च के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न कराए जाएगें।

पंचायत चुनाव का काम तेज़

बतातें चलें ग्राम सभाओं के पुनर्गठन का कार्य पूरा हो चुका है और अब वार्डों के परिसीमन का काम चल है। इसके अलावा मतदाता सूची का कार्य भी तेजी से चल रहा है। मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के बाद अब उनके निस्तारण के बाद 22 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। चार जनवरी से 11 जनवरी तक दावे व आपत्तियों का निस्तारण संबंधित उपजिलाधिकारीव सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी करेंगे। 12 से 21 जनवरी तक मतदाता सूची तैयार की जाएगी, जिसका अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को होगा।

इस बार यूपी में पंचायत के चारों पदों के लिए एक साथ चुनाव कराए जाने हैं। जिसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य शामिल हैं उत्तर प्रदेश में कुल 59,163, 821 क्षेत्र पंचायतें और 75 जिला पंचायतें हैं।

ये भी पढ़ें : हिस्ट्रीशीटर मुजीब की संपत्ति सुनकर हैरान हो जाएंगे आप, इतने करोड़ का है मालिक

31 मार्च तक चुनाव प्रक्रिया होगी पूरी

दरअसल, निर्वाचन आयोग की ओर से वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन अभी होना है। इसके बाद ही चुनाव कराए जाने का कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। इस बार आरक्षण का क्या फार्मूला होगा, यह जल्द ही सामने आ जाएगा। उम्मीद है कि चारों चरण का मतदान मार्च में होगा। कोशिश है कि 31 मार्च तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। पंचायतराज विभाग की अभी तक की तैयारियों के मुताबिक फरवरी के अंतिम सप्ताह में चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है।

प्रशासनिक स्तर पर चल रही तैयारियों के बीच राजनीतिक दलों ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं भाजपा ने पंचायत चुनाव के जरिए गांव स्तर पर नेतृत्व तैयार करने के लिए ये रणनीति बनायी है। जिसमें ग्राम प्रधान तक के चुनाव में पार्टी प्रत्याशी खड़े करेगी। पंचायत चुनाव पार्टी के लिए काफी अहम हैं। वहीं मुख्य विपक्षी दल सपा और बसपा ने भी विधानसभा चुनाव के पहले इसे सेमीफाइलन मानकर संभावित प्रत्याशियों पर माथापच्ची शुरू कर दी है। कांग्रेस जल्द ही पंचायत चुनाव को लेकर एक बैठक करने जा रही है।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें…योगी बनाएंगे IAS-IPS: सरकार की बड़ी तैयारी, अब घर बैठे युवाओं को मिलेगी कोचिंग

Tags:    

Similar News