UP Panchayat Elections 2021: ब्लाक प्रमुखों के चुनाव की अधिसूचना जारी, 10 जुलाई को चुनाव, उसी दिन मतगणना

UP Panchayat Elections 2021: 10 जुलाई को 11 बजे से तीन बजे तक ब्लाक प्रमुख के चुनाव होंगे।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-07-06 10:45 GMT

ब्लाॅक प्रमुखों के चुनाव (प्रतीकात्मक तस्वीर: सोशल मीडिया)

UP Block Pramukh Election: उत्तर प्रदेश में पंचायती राज चुनावी प्रक्रिया के तहत ब्लाक प्रमुखों के चुनावों को कराए जाने की आज घोषणा कर दी गयी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि 10 जुलाई को 11 बजे से तीन बजे तक ब्लाक प्रमुख के चुनाव होंगे। इस पूरी चुनावी प्रक्रिया में गोंडा जिले के क्षेत्र पंचायत मुजेहना को छोड़ दिया गया है। बाकी सभी जगह चुनाव कराए जाएंगे। खास बात यह है कि 10 जुलाई को ही तीन बजे के बाद मतगणना भी की जाएगी।

इससे पहले 3 जुलाई को ही राज्य में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव संपन्न कराए गए थे। इसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को 67 सीटों पर जीत मिली है। चुनाव आयोग के अनुसार जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पांच जुलाई को ही चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी कर देंगे। प्रमुख पद के लिए नामांकन व नामांकन पत्रों की जांच आठ जुलाई को होगी। नामांकन वापसी की कार्यवाही नौ जुलाई को की जाएगी। इसके बाद 10 जुलाई को मतदान व मतगणना के लिए तय किया गया है।
यहां यह बताना जरूरी है कि प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के 826 पद हैं। राज्य में क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) सदस्य के 75,255 पद हैं। आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, नामांकन 8 जुलाई 11 बजे से 3 बजे तक किया जाएगा। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 8 जुलाई 3 बजे से कार्य की समाप्ति तक होने के बाद नाम वापसी 9 जुलाई 11 बजे से 3 बजे तक किया जाएगा। इसके बाद मतदान 10 जुलाई 11 बजे से 3 बजे तक होने के बाद मतों की गिनती का काम किया जाएगा। मतगणना 10 जुलाई 3 बजे से कार्य की समाप्ति तक किया जाएगा।



Tags:    

Similar News