निर्माण कार्य को डेडलाइन तय करके पूरा करे : आनंदीबेन पटेल

प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज लखनऊ में चल रही शासकीय योजनाओं के बारे में अधिकारियों से बातचीत की। राज्यपाल ने सुझाव दिया कि निर्माण कार्य को डेडलाइन‘ तय करके करें।

Update: 2019-08-26 17:07 GMT

लखनऊ: प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज लखनऊ में चल रही शासकीय योजनाओं के बारे में अधिकारियों से बातचीत की। राज्यपाल ने सुझाव दिया कि निर्माण कार्य को डेडलाइन तय करके करें।

तथा वित्तीय रिपोर्ट के साथ-साथ भौतिक सत्यापन के लिये रिपोर्ट तैयार करें। अन्य राज्यों में हो रहे अच्छे कार्यों की जानकारी लेकर अपने प्रदेश में लागू करने का प्रयास करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ऋण लेने वालों के प्रकरण लम्बित न रखते हुए प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें।

स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निर्मित शौचालयों में पानी की उचित और निरन्तर व्यवस्था होनी चाहिए तथा बीच-बीच में जनता से बराबर ‘फीडबैक’ लेते रहें ताकि उसका सही प्रयोग हो सके।

ये भी पढ़ें...राजनीति: जानिए कब और कितनी बार फेल हुई विपक्षी एकता?

उन्होंने कहा कि लखनऊ प्रतिष्ठित एवं बड़ा शहर है, इस दृष्टि से उसे स्वच्छता अभियान में ऊपर लाने का प्रयास किया जाये। राज्यपाल ने आयुष्मान भारत के तहत आने वाले पात्र व्यक्तियों को जोड़ने की बात कही।

योजना के अन्तर्गत आने वाले सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ आउट सोर्सिंग एवं दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को लाभ मिले। अस्पतालों का समय-समय पर निरीक्षण करें तथा शिकायत प्राप्त होने पर उन पर कड़ी कार्यवाही भी की जाये। शैक्षिक-सत्र समय से शुरू करें जिससे बाद में आने वाला बच्चा पढ़ाई में न पिछड़े।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि ऋण देने वाली संस्थाएं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को केवल लोन न बांटे बल्कि उनकी सफलता को ‘सक्सेज स्टोरी’ के रूप में जनता तक पहुंचाये जिससे अन्य लोग भी प्रेरित हों।

ये भी पढ़ें...बीजेपी का अखिलेश पर हमला, पूछा- ईडी और सीबीआई से क्यों लगता है डर?

रिंग रोड निर्माण के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि रिंग रोड के आस-पास झोपड़ पट्टियों को न स्थापित होने दिया जाये क्योंकि इससे सड़क दुर्घटना की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) सहित अन्य प्रधानमंत्री आवास योजनाओं, स्वच्छ भारत मिशन शहरी, सॉलिड बेस्ड मैनेजमेंट प्रणाली लखनऊ स्मार्ट सिटी की महत्वपूर्ण परियोजनाएं, इन्टीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, अमृत एवं नमामि गंगे कार्यक्रम, दीन दयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, जनपद लखनऊ में शैक्षिक परिदृश्य बेसिक शिक्षा-ड्राप आउट, लखनऊ रिंग रोड व निर्माणाधीन मुख्य सेतुओं आदि की जानकारी दी।

इसके बाद राज्यपाल ने स्वयं सहायता समूहों व स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं के सदस्यों से भेंट करके टीवी. से ग्रस्त बच्चों को गोद लेने तथा महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने तथा उनके उत्पाद को उपभोगता तक पहुंचाने के लिये विचार-विमर्श किया। उन्होंने महिलाओं द्वारा तैयार किये गये उनके उत्पाद भी देखे।

ये भी पढ़ें...कश्मीर पर 370 को लेकर बीजेपी अब 370 शहरों में जनजागरण अभियान चलाएगी

Tags:    

Similar News