Vaisakhi 2022: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- सिख गुरुओं की परंपरा से आज देश है सुरक्षित

Vaisakhi 2022: योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज बैसाखी का दिन खालसा पंथ की स्थापना के साथ महावीर जयंती और बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर का जन्म दिन है। इस मौके पर सीएम ने गुरु ग्रंथ साहिब को मत्था टेका।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  aman
Newstrack :  Ashutosh Tripathi
Update: 2022-04-14 05:59 GMT

cm yogi in yahiyaganj gurudwara lucknow

Vaisakhi 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां कहा, कि 'खालसा पंथ उस समय की विकृतियों को दूर करने के लिए बना। देश और धर्म की रक्षा के लिए आने वाली पीढ़ियों को यह प्रेरणा देने का काम करेगा। योगी ने कहा, कि सिख गुरुओं की परम्परा से देश सुरक्षित है।'

यहियागंज गुरुद्वारे में बैसाखी पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज बैसाखी का दिन खालसा पंथ की स्थापना के साथ महावीर जयंती और बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर का जन्म दिन है। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने गुरु ग्रंथ साहिब को मत्था टेका। 


महान बलिदानियों का सदैव कृतज्ञ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह देश सिख गुरुओं और इस परंपरा में पैदा होने वाले सभी महान बलिदानियों का सदैव कृतज्ञ भाव से सम्मान करेगा। उन्होंने कहा कि याहियागंज गुरुद्वारा ऐतिहासिक धरोहर है। जल्द ही इसके विकास के लिए डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और मेयर संयुक्ता भाटिया के साथ बैठकर एक योजना बना लेनी चाहिए।  


इस गुरुद्वारे का गुरु गोविंद सिंह से गहरा नाता

यहां यह बताना जरूरी है, कि यहियागंज गुरुद्वारे का गुरु गोविंद सिंह से गहरा नाता रहा है। बताया जाता है कि साल 1670 में माता-पिता के साथ आनंदपुर साहिब से पटना जाते समय दो माह 13 दिन यहियागंज गुरुद्वारा में ठहरे थे। ऐसे में में इस गुरद्वारे का महत्व और बढ़ जाता है । इस मौके पर आज यहां कीर्तन व लंगर का आयोजन हो रहा है ।




















सभी फोटो- आशुतोष त्रिपाठी 

Tags:    

Similar News