Varanasi News: मणिपुर,पश्चिम बंगाल एवं राजस्थान में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार पर ABVP ने कार्यवाही की मांग किया

Varanasi News: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई द्वारा मणिपुर,पश्चिम बंगाल एवं राजस्थान में महिलाओं पर हो रहे अपराध के विरुद्ध विश्वनाथ मंदिर पर विरोध प्रदर्शन किया गया ।

Update: 2023-07-22 18:06 GMT
मणिपुर,पश्चिम बंगाल एवं राजस्थान में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार पर ABVP ने कार्यवाही की मांग किया : Photo- Newstrack

Varanasi News: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई द्वारा मणिपुर,पश्चिम बंगाल एवं राजस्थान में महिलाओं पर हो रहे अपराध के विरुद्ध विश्वनाथ मंदिर पर विरोध प्रदर्शन किया गया ।

इस दौरान कार्यकर्ताओं ने एक स्वर में मणिपुर,पश्चिम बंगाल एवं राजस्थान में हाल के दिनों में महिलाओं के साथ यौन दुर्व्यवहार की घटनाओं की कड़ी भर्त्सना की।कार्यकर्ताओ ने कहा की इन मामलों में कड़ी कार्रवाई हो तथा मणिपुर में हिंसापूर्ण स्थिति को सामान्य करने निमित्त हर संभव प्रयास किए जाएं।

इस दौरान इकाई अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह ने कहा की "वर्तमान में राजस्थान, पश्चिम बंगाल, झारखंड आदि विभिन्न राज्यों में महिलाओं के साथ लगातार बढ़ते यौन दुर्व्यवहार के मामले अत्यंत शर्मनाक हैं। महिलाओं के साथ अपराधों की घटनाओं को रोकने लिए केन्द्र तथा राज्य सरकारों द्वारा कठोरतम तथा प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिए।महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अत्याचार एवं हिंसा की कई घटनाएं पश्चिम बंगाल राज्य से भी आए दिन आ रही हैं।बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के संरक्षण में 2021 के विधानसभा चुनाव के पश्चात ही अपनी विरोधी राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं के साथ बलात्कार,मारपीट एवं हत्या का कारवां आज तक नहीं रुका।हाल ही संपन्न में पंचायत चुनावों में ममता बनर्जी सरकार के गुंडों द्वारा बड़े पैमाने पर राज्य में महिलाओं के साथ अत्याचार करने की घटनाएं सामने आ रही हैं।फिर चाहे वह बलात्कार की घटनाएं हों या महिला पंचायत प्रत्याशी को निर्वस्त्र कर क्षेत्र में घुमाना हो।यह शर्मनाक है की एक राज्य में जहां की मुख्यमंत्री खुद महिला है वहां पर महिलाओं के साथ इस प्रकार की घटना घटित हो रही है।"

इकाई मंत्री पुनीत मिश्र ने कहा की "राजस्थान राज्य में आए दिन महिलाओं के साथ अपराध की घटनाएं सामने आ रही हैं।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत महिलाओं पर हो रहे अपराध पर रोक लगाने के बजाए इन घटनाओं में कांग्रेस पार्टी के माध्यम से ओछी राजनीति कर रहे हैं।महिला अपराधो पर कार्यवाही न होने के कारण आज राजस्थान देश भर में महिला अपराधो के मामले में प्रथम स्थान पर चल रहा है।अभी हाल में जोधपुर,करौली एवं अन्य स्थानों पर महिलाओं के साथ हुए जघन्य अपराध इस बात के प्रमाण हैं की राज्य में कानून व्यवस्था पूर्ण रूप से धरातल में जा चुकी है।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अन्य राज्यों में भी महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों की कड़े शब्दों में निंदा करती है।इसी के साथ यौन अपराधों को अपनी राजनीतिक हित के लिए इस्तेमाल कर रहे संगठनों एवं राजनीतिक व्यक्तियों को कड़ी भर्त्सना करती है ,ऐसे व्यक्ति एवं संगठन अपनी राजनीतिक विवशता के कारण पश्चिम बंगाल एवं राजस्थान जैसे राज्यों की महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों को अपनी मौन सहमति प्रदान कर रहे हैं।"

इस दौरान प्रांत सह मंत्री सत्य नारायण सिंह, यामिनी मिश्र,रौनक आजाद,पुष्कर,सर्वेश,हर्षिता एवं विनय ने अपने विचार रखे। इस दौरान आशुतोष शर्मा,सुधांशु,मेघा,शिवम,आदर्श,भास्कर,भास्क्रदित,राजकुमार,केतन जमनाल,पल्लव,आदित्य समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

बीएचयू के अध्यापकों द्वारा मणिपुर हिंसा पर रोक लगाने की अपील,कैंडल जलाकर जताई संवेदना

Varanasi News: मणिपुर में जातीय हिंसा और महिलाओं की साथ की गई शर्मनाक क्रूरता ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर के अध्यापको को उद्वेलित कर दिया और उन्होंने आज बड़ी संख्या में इकट्ठा होकर एक अपील जारी की है। विभिन्न विभागों के शिक्षकों ने आज शाम परिसर में एक कैंडिल विजिल का आयोजन किया। हाथों में तख्तियां लिए अध्यापक मांग कर रहे थे कि मणिपुर में हिंसा पर तत्काल रोक लगाई जाए, महिलाओं के साथ दरिंदगी करने वालों को दंडित किया जाये, मणिपुर में शांति बहाली के प्रयास तेज किये जाये। कार्यक्रम के दौरान एक अपील भी जारी की गई जिससे यह संदेश जा सके कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के अध्यापक इस संकट की घड़ी में मणिपुर की जनता के साथ खड़े है और कानून के राज के लिए मानवाधिकारों की रक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।

प्रोफेसरों ने शांति की अपील की

हम काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर के अध्यापक, मणिपुर में, विशेषकर महिलाओं पर हुई हिंसा की भर्त्सना करते हैं। एक लोकांतिक समाज में यह अस्वीकार्य है। हम मांग करते हैं कि इस हिंसा को अंजाम देने वालों पर न्यायोचित कार्रवाई की जाये। सभी नागरिकों के बुनियादी मानवाधिकारों की रक्षा की जानी चाहिए। हम उन सभी लोगों के साथ खड़े है जिन्होंने अपनी जान और सम्पति गवाई है। मणिपुर में शांति बहाली के हर प्रयास के प्रति हम अपनी एकजुटता एवं अपना सहयोग प्रस्तुत करते हैं। अध्यापको के समर्थन में विश्वविद्यालय के कई छात्र भी मौजूद थे। कार्यक्रम में बीएचयू के प्रोफेसर मौजूद रहे।

बीएचयू के साइबर लाइब्रेरी के पास छात्रा के साथ मारपीट कर दिया धमकी, छात्रा ने थाने में दी तहरीर

Varanasi News: काशी हिंदू विश्वविद्यालय की एक छात्रा ने 4 छात्रों पर छेड़खानी का आरोप लगाते हुए लंका थाने में एक तहरीर दी है। छात्रा की तहरीर के अनुसार बीएचयू के साइबर लाइब्रेरी के पास 4 छात्र आए और उसे बाहर चलने के लिए बोले जैसे ही छात्रा बाहर निकले चारों छात्रों ने उसके साथ गाली गलौज करने लगे और उसका हाथ पकड़ कर धमकी देने लगे। चारों छात्रों ने धमकी देते हुए कहा कि आज के बाद तुम सेंट्रल लाइब्रेरी नहीं आओगी। छात्रा ने बिना देर किए लंका थाने में पुलिस को एक तहरीर दी है। घटना के बाद से छात्रा काफी डरी हुई है।

साइबर लाइब्रेरी के पास घटी घटना

छात्रा के अनुसार वह साइबर लाइब्रेरी पढ़ाई करने के लिए गई हुई थी बाहर निकलते समय चारों छात्र अचानक उसके सामने आए और उसे भद्दी गालियां देते हुए हाथ पकड़कर खींचने लगे। चारों छात्रों ने छात्रा को धमकी देते हुए कहा कि आज के बाद साइबर लाइब्रेरी तुम दिखाई मत देना नहीं तो अंजाम बुरा होगा।जिसके बाद छात्रा काफी डरी सहमी हुई है। छात्रा के परिजनों को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने उससे थाने में तहरीर देने के लिए कहा जिसके बाद पीड़ित छात्रा ने लंका पुलिस को एक तहरीर देते हुए एफ आई आर दर्ज करने की मांग की है।

Tags:    

Similar News