Varanasi News: ज्ञानवापी के वकील सहित चारो वादिनि करेंगे ऋृंगार गौरी की पूजा, इस दिन निकलेगी शोभायात्रा

Varanasi News: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में स्थित मां ऋृंगार गौरी की सुप्रीम कोर्ट के वकील विष्णुशंकर जैन सहित चारो वादिनि नवरात्र के चतुर्थ दिन पूजा करेंगे।

Written By :  Sidheshwar Nath Pandey
Update: 2024-04-11 17:38 GMT

ऋृंगार गौरी। (Pic: Social Media)

Varanasi News: ज्ञानवापी परिसर में विराजमान मां शृंगार गौरी का नवरात्र के चतुर्थ पर ज्ञानवापी की वादिनी महिलाएं पूजा अर्चना करेंगी। इस पूजा में सुप्रीम कोर्ट के वकील विष्णुशंकर जैन भी शामिल होंगे। वादिनि के नेतृत्व में अन्य महिलाएं भी मां ऋृंगार गौरी के दर्शन करेंगी। 

दर्शन के पहले मैदागिन से शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा में विष्णु जैन के साथ ही वाराणसी के तमाम धर्माचार्य शामिल होंगे। यह फैसला चेतगंज स्थित सरस्वती वाजनालय में लिया गया। फैसला लेने की बैठक लाल बाबू के अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में धर्म को बचाने के लिए मां गौरी का दर्शन करने की अपील की गई। चैत्र नवरात्र के चतुर्थ दिन 12 अप्रैल को मैदागिन स्थित गोरक्षपीठ से शोभायात्रा प्रारंभ होगी। 

ये चार महिलाएं करेंगी नेतृत्व

यात्रा और दर्शन का नेतृत्व करने वाली चार महिलाएं लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू व्यास और रेखा पाठक हैं। इन्होंने ही उच्चतम न्यायलय में मां ऋृंगार गौरी का हर वक्त दर्शन करने का मुकदमा दायर किया है। ये मामला अभी कोर्ट में लंबित है। जल्द ही इस मामले पर सुनवाई होनी की संभावना है। तमाम हिंदू आस्था में विश्वास रखने वाले लोगों का इसका इंतजार है।

30 साल बाद शुरु हुई पूजा

ज्ञानवापी के तहखाने में मां ऋृंगार गौरी की पूजा 30 साल बाद शुरु हुई। वाराणसी के जिला न्यायाधीश अजय कृष्ण विश्वेशा द्वारा पुजारियों के एक परिवार को श्रृंगार गौरी की पूजा फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई थी।

हरिशंकर जैन की प्रेरणा से सामने आई महिलाएं

हरिशंकर जैन का मानना था कि इस मामले में महिलाओं को वादी बनना चाहिए। इसके बाद ही उन्होंने चार महिलाओं को इस मामले का पक्षकार बनाया। 2022 में ऋृंगार गौरी का एडवोकेट कमीशन सर्वे हुआ हुआ। इस सर्वे में बहुत सारे साक्ष्य हिंदू पक्ष में आए। जिससे इनका विश्नास बढ़ा। इसके बाद एएसआई का सर्वे हुआ। सर्वे का 839 पन्नों का रिपोर्ट प्रस्तुत किया गया। इसमें हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों के चिन्ह मिले थे। 

Tags:    

Similar News