प्रतापगढ़ में डॉल्फिन मछली: देख ग्रामीणों ने किया ये हाल, अफसरों के उड़े होश

प्रतापगढ़ के शारदा सहायक नहर में एक डॉल्फिन मछली की मौत हो गई। ये मामला नवाबगंज थाना के कोथारिया गांव का है , जहां के ग्रामीणों ने इस डॉल्फिन का शिकार कर उसे मार डाला।

Update: 2020-12-31 16:02 GMT
यहां दिखी डॉल्फिन मछली , ग्रामीणों ने धारदार हथियारों से कर दिया शिकार

प्रतापगढ़ के शारदा सहायक नहर में एक डॉल्फिन मछली की मौत हो गई। ये मामला नवाबगंज थाना के कोथारिया गांव का है , जहां के ग्रामीणों ने इस डॉल्फिन का शिकार कर उसे मार डाला।

ख़बरों की माने तो दर्जनभर ग्रामीणों ने पांच फीट लंबी डॉल्फिन को धारदार हथियार से शिकार कर उसकी हत्या कर दी। वही पुलिस को इस बात की सूचना मिलने पर आला अफसर और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। जहां इस डॉल्फिन के शव को कब्ज़े में ले लिया गया।

शव का अंतिम संस्कार किया गया

वन विभाग की टीम ने डॉल्फिन के शव का पोस्टमार्टम करने के बाद उनका अंतिम संस्कार भी किया गया। इस दौरान इस विशाल डॉल्फिन को देखने के लिए गांव में ग्रामीणों की भीड़ इकट्टा हो गई थी।

ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि ये डॉल्फिन गंगा नदी से शारदा नदी में आई होगी। इस घटना के बाद पुलिस के साथ वन विभाग की टीम मामले की जांच करने में जुटी हुई है। लेकिन अभी तक डॉल्फिन को मारने वाले ग्रामीणों के खिलाफ एक्शन नहीं लिया गया है । पुलिस और वन विभाग के अधिकारी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बचते नज़र आ रहे है।

ये भी पढ़ें:उग्र भीड़ का तांडव: युवक की मौत से हुआ बवाल, पुलिस चौकी में की तोड़फोड़-आगजनी

इसलिए किया शिकार

आपको ये बात जान कर हैरानी होगी कि 5 अक्टूबर 2009 को गंगेटिक डॉल्फिन को भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया गया था। केंद्र सरकार ने 1972 में भारतीय वन्य जीव संरक्षण कानून के दायरे में लाया था। ग्रामीणों के ऐसा करने के पीछे की आशंका ये जताई जा रही है कि वह इस मछली को अपना भोजन बनाना चाहते थे।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस हुई चिंतित: ‘आप’ ने बढ़ाई चिंता, अब इस प्रदेश में हुई एंट्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News