Mirzapur News In Hindi: कृषि कानून के खिलाफ किसानों ने निकाली बाइक रैली, डीएम को सौंपा ज्ञापन

Mirzapur News In Hindi: कृषि कानून के विरोध में राष्ट्रीय किसान मोर्चा के निर्देशन पर 16 अगस्त को देशव्यापी 560 जिला मुख्यालयों पर 3 किलोमीटर तक बाइक रैली निकाली गई।

Report :  Brijendra Dubey
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-08-16 14:54 IST

किसानों ने निकाली बाइक रैली

Mirzapur News In Hindi: राष्ट्रीय किसान मोर्चा (Rashtriya Kisan Morcha) के नेतृत्व में पूर्व में किए गए आंदोलन (Kisan Andolan) के माध्यम से सरकार को बार-बार ज्ञापन सौंपा। किसानों (Kisan) का कहना है फिर भी सरकार ने किसान विरोधी तीन कृषि काले कानून (Agricultural Law) अभी तक वापस नहीं लिया। जिसके विरोध में राष्ट्रीय किसान मोर्चा के निर्देशन पर 16 अगस्त को देशव्यापी 560 जिला मुख्यालयों पर 3 किलोमीटर बाइक रैली (Kisano Ki Bike Rally) जन आक्रोश जिला मुख्यालय पर देखने को मिला। प्रदर्शन के बाद डीएम को राष्ट्रपति संबंधित ज्ञापन सौंपा। राष्ट्रीय किसान मोर्चा ने कुल सात सूत्रीय मांग राष्ट्रपति को पत्रक के माध्यम से भेजा।

किसानों ने कहा कोविड-19 महामारी के दौरान बने 3 कृषि काले कानून (Krishi Kanoon Bill) तत्काल प्रभाव से रद्द किए जाएं। किसानों के सभी उत्पादित फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य गारंटी सुधा निर्धारित मूल्य पर खरीद करने का कानून लोकसभा और राज्यसभा में पास करके बनाया जाए। पूरे वर्ष किसानों के उत्पादित धान, गेहूं, मक्का आदि वस्तुओं की खरीद की जाए। कोविड-19 महामारी के दौरान मजदूरों के विरोध में संशोधित सभी बने कानून रद्द किए जाएं।

किसानों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान बने बच्चों के शिक्षण कानून रद्द करें। जब तक किसानों की आमदनी सरकार दुगना न कर दे, तब तक मध्यमवर्गीय किसानों, खेतिहर मजदूरों, मजलूमो उनसे कोई बिजली बिल बकाया, किसान क्रेडिट कार्ड का कर्ज, यंत्रों पर लिया गया कर्ज, किसी भी प्रकार का कर्ज की वसूली नही किया जाए। दर्जनों से अधिक छोटे-छोटे किसानों का वर्ष 2009-10 का 24 लाख रुपए से अधिक धान खरीदारी का सरकार के क्रय केंद्र, साधन सहकारी समितियों पर बकाया है। इन छोटे-छोटे काश्तकारों का धान खरीद बकाया भुगतान तत्काल प्रभाव से कराया जाए। ईवीएम मशीन से चुनाव कराने पर पूर्णतया प्रतिबंध किया जाए।

इस कार्यक्रम में सुरेंद्रनाथ कुशवाहा जिला अध्यक्ष, भोला नाथ प्रजापति, गजेंद्र सिंह, दिलीप कुमार, रमेश चंद बिंद, स्वतंत्र कश्यप, एजाज, शिवलाल मौर्य के साथ सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News