Mirzapur News: निर्मला देवी से मुख्यमंत्री ने की बात, इस कार्य के लिए नगर पालिका को मिला देश में प्रथम स्थान

मुख्यमंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से बात कर जानकारी हासिल की।

Report :  Brijendra Dubey
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-08-30 12:13 GMT

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थियों से वार्ता करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो-न्यूजट्रैक)

Mirzapur News: प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ लखनऊ में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 2 लाख 853 लाभार्थियों के खाते में 1341.17 करोड़ रुपये की धनराशि हस्तातंरित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से बात कर जानकारी भी हासिल की। मुख्यमंत्री ने नगर पालिका के कंतित वार्ड की लल्लाघाट की रहने वाली निर्मला देवी से बातचीत कर योजनाओं के बारे में जानकारी ली।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने जन्माष्टमी के अवसर पर सभी को बधााई व शुभकामना दी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप वर्ष 2022 तक पात्रता श्रेणी में आने वाले प्रत्येक जरूरतमंद को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देकर एक आवास अवश्य उपलब्ध करा दिया जाए। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अन्तर्गत पीएम स्वनिधि योजना लागू की थी। जिसमें स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया गया। इस योजना में सबसे अधिक लाभार्थी उत्तर प्रदेश से ही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद को उपलब्ध कराने के प्रयास जारी हैं। जिसके परिणाम स्वरूप उत्तर प्रदेश देश में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया है।


इसी के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना में भी प्रदेश प्रथम स्थान पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि इसमें नगर पालिका परिषद मीरजापुर को सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आज बिना भेदभाव के सभी पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में 40 लाख गरीबों को आवास उपलब्ध कराए हैं। शहरी क्षेत्रों में 17.16 लाख से अधिक पात्र लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है, जिनमें से 8.65 लाख आवास बनकर तैयार भी जो चुके है।


इसके अन्तर्गत जिले में कुल 33913 आवास स्वीकृत हुए हैं। जिसमें से 28857 को प्रथम किश्त, 24048 को द्वितीय किस्त एवं 14480 को तृतीय किस्त दिया गया है। 15698 आवास पूर्ण हो चुके हैं। पीएम स्वनिधि योजना में मिर्जापुर का 5290 लाभार्थियों का लक्ष्य है। जिसके सापेक्ष 4930 लोगों को ऋण वितरण किया जा चुका है। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार तथा जनप्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वनिधि योजना के 23-23 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुये परियोजना अधिकारी डूडा प्रतिभा श्रीवास्तव ने योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। 

Tags:    

Similar News