Sonbhadra में 1.6 करोड़ पौधों का होगा रोपण, DM ने कहा- पेड़ से मिलता है ऑक्सीजन..और उससे जिंदगी

Sonbhadra : सोनभद्र जिले में जुलाई माह में 1.6 करोड़ पौधरोपण होगा। डीएम ने बैठक में कहा, कि 'पर्यावरण संरक्षण और पानी की उपलब्धता बनाए रखने के लिए पौधों का लगाया जाना जरूरी है।

Update: 2022-06-08 15:00 GMT

Sonbhadra DM Chandra Vijay Singh

Sonbhadra News : सोनभद्र जिले में इस वर्ष जुलाई माह में एक करोड़ छह लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। इसे लेकर बुधवार को डीएम चंद्र विजय सिंह ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने तैयारियों की समीक्षा की तथा सतत निगरानी के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा, कि 'पर्यावरण संरक्षण और पानी की उपलब्धता बनाए रखने के लिए पौधों का लगाया जाना जरूरी है। पेड़ से आक्सीजन मिलता है। और ऑक्सीजन से जिंदगी।'  

सोनभद्र के डीएम चंद्र विजय सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वो अपनी राष्ट्रीय और मानवीय जिम्मेदारियों को निभाते हुए पौध रोपण के पुनीत कार्य में सहयोगी बनें। साथ ही, सरकार की तरफ से जुलाई माह में लक्षित एक करोड़ 6 लाख पौधे रोपित कर जिले का मान बढ़ाएं।

तैयारियों का लें जायजा 

जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा, कि जुलाई में आयोजित होने वाले विशेष पौध रोपण दिवस को सफल बनाने के लिए गड्ढे की खुदाई, गोबर खाद, अन्य कीटनाशक दवाओं आदि के संबंध में अभी से आवश्यक प्रबंध किए जाएं। इसके लिए जरूरी है कि सभी अधिकारी अपने-अपने आवंटित पौधरोपण स्थल पर जाकर वहां की तैयारियों का जायजा लें।

इस अभियान में पर्यावरण, वन विभाग सहित अन्य सरकारी विभागों के साथ ही जन सहभागिता भी अच्छी खासी दिखे, इसके लिए भी आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में CDO डॉ. अमित पाल शर्मा, DFO संजीव कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे आशुतोष दूबे, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) सहदेव मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर प्रमोद कुमार तिवारी, डीपीआरओ विशाल सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

अमृत महोत्सवः मेगा ऋण वितरण शिविर से 3,716 हुए लाभान्वित 

आजादी के 75वें वर्ष को 'अमृत महोत्सव' के रूप में मनाया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में बुधवार को कलेक्ट्रेट में 'मेगा आउटरीच/वृहद ऋण वितरण शिविर' का आयोजन किया गया।विधायक राबर्ट्सगंज भूपेश चौबे ने इसकी अध्यक्षता की।

 कार्यक्रम के दौरान बैंकों की तरफ कृषि ऋण, रिटेल ऋण, MSME/मुद्रा योजना/सरकार प्रायोजित योजना के बाद कुल 3,716 लाभार्थियों को 10,931.63 लाख का ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किया गया। यहां आने वालों को विशेष स्टॉल लगाकर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। विधायक भूपेश चौबे ने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला। अच्छे कार्य के लिए बैंकों के बैंक मित्रों को सम्मानित किया गया।

बैंकर्स उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर रहे

इस मौके पर जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कहा, कि बैंकर्स सोनभद्र में उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर रहे हैं। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। बैंक सरकारी योजना की पत्रावलियों को समय से निस्तारित करें और संबंधित विभाग के लोग बैंकों से संपर्क कर पत्रावलियों का निस्तारण समय से कराएं।

पिछड़े क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा बढ़ाने के लिए प्रयास

उप महाप्रबन्धक इंडियन बैंक, मिथिलेश कुमार ने कहा कि, 'पिछड़े क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा बढ़ाने के लिए बैंक लगातार प्रयास कर रहे हैं। प्रतिभागी बैंकों से खाता खोलने, डिजीटाइजेशन पर विशेष जोर देने और ऋण प्रदान करने की अपील की। बैंकर्स से आह्वान किया कि ऋण स्वीकृति के साथ, उसका वितरण भी किया जाए।' कार्यक्रम में एनआरएलएम के उपायुक्त एके जौहरी, उप कृषि निदेशक डीके गुप्ता, परियोजना अधिकारी डूडा रमेश उपाध्याय, उपायुक्त, बैंकों के जिला समन्वयक/शाखा प्रबंधक, आरसेटी के निदेशक सहित अन्य की मौजूदगी रही। 

इस मौके पर जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अमित पाल शर्मा, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, इंडियन बैंक, क्षेत्र महाप्रबंधक कार्यालय के उप महाप्रबंधक मिथिलेश कुमार, इंडियन बैंक, मंडलीय कार्यालय के उप मंडल प्रमुख दिनेश कुमार और अग्रणी जिला प्रबंधक, सोनभद्र अरुण कुमार पांडेय उपस्थित रहे।  

Tags:    

Similar News