सोनभद्र में राज्य विश्वविद्यालय के लिए विधानसभा में उठी आवाज, इंटर कालेज और डिग्री कालेज के लिए भी उठाई गई मांग

Sonbhadra News: विश्वविद्यालय की भी सौगात दे दी जाए तो जिले के लोगों, खासकर आदिवासी समुदाय का शैक्षिक स्तर सुधारने में काफी मदद मिलेगी।

Update:2022-05-26 19:11 IST

सोनभद्र : विधायक भूपेश चैबे

Sonbhadra News: शासन की तरफ से विंध्याचल मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय स्थापित करने को लेकर चल रही पहल के बीच, इस विश्वविद्यालय को सोनभद्र में स्थापित करने के लिए विधानसभा में भी आवाज उठाई गई है। विधानसभा सत्र के दौरान बृहस्पतिवार को सदर विधायक भूपेश चैबे (MLA Bhupesh Choubey) की तरफ से यह मांग सदन के सामने रखी गई। उन्होंने आदिवासी बहुल रामपुर में इंटर कालेज, कोन क्षेत्र में डिग्री कालेज, चतरा में एक महिला पीजी कालेज के स्थापना की भी मांग उठाई।

प्रश्न प्रहर के दौरान राज्य विश्वविद्यालय (state University) के मसले को उठाते हुए विधायक भूपेश चैबे ने कहा कि सोनभद्र चार राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, झारखंड और बिहार से जुड़ा हुआ है। मिर्जापुर, भदोही के पास नजदीकी जिले में विश्वविद्यालय की सुविधा उपलब्ध है लेकिन सोनभद्र जैसे दुर्गम-पहाड़ी अंचल के लोग इस सुविधा से अछूते हैं। शैक्षिक रूप से पिछड़े तथा यूपी के आखिरी छोर पर स्थित सोनभद्र को राज्य सरकार की तरफ से एक राजकीय इंजीनियरिंग कालेज की सौगात दी गई है।

विश्वविद्यालय आदिवासी समुदाय का शैक्षिक सुधरेगा

विश्वविद्यालय की भी सौगात दे दी जाए तो जिले के लोगों, खासकर आदिवासी समुदाय का शैक्षिक स्तर सुधारने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने आदिवासी बहुल क्षेत्र रामपुर में एक इंटर कालेज की मांग उठाई। कहा कि संबंधित इलाके के छात्र-छात्राओं को इंटर कालेज न होने के कारण कई किमी का रास्ता तय करना पड़ता है। उस एरिया में आवागमन के भी सुगम साधन न होने से काफी कठिनाई होती है। कोन क्षेत्र के लिए एक राजकीय डिग्री कालेज और चतरा क्षेत्र के लिए एक राजकीय महिला पीजी कालेज के स्थापना की मांग उठाई। कहा कि इससे सोनभद्र के लोगों का शैक्षिक स्तर सुधारने में तेजी से मदद मिलेगी।


विंध्याचल मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना प्रस्तावित

बता दें कि शासन की तरफ से सोनभद्र, भदोही और मिर्जापुर जनपद से जुड़े विंध्याचल मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना प्रस्तावित की गई है। इसके लिए मंडलायुक्त से जमीन उपलब्ध कराने और समुचित जगह का प्रस्ताव देने का भी निर्देश दिया गया है। बताते हैं कि मंडलायुक्त की तरफ से विंध्याचल मंडल के जिलों से भेजे गए जमीन संबंधी प्रस्ताव को शासन को संदर्भित भी कर दिया गया लेकिन विश्वविद्यालय किस जगह स्थापित होगा, इसको लेकर अभी सस्पेंश की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में विधानसभा सत्र के दौरान विधायक द्वारा उसे सोनभद्र में स्थापित करने की उठी मांग को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।                                                             

Tags:    

Similar News