विधवाएँ PM से खेलेंगी होली ,कान्हा का प्रसादी रंग लेकर दिल्ली रवाना

होली का पर्व जीवन में रंग भरने का काम करता है,और कान्हा की नगरी में जो भी आता है वह कान्हा के  प्रेम के साथ साथ उसके अपने जीवन में  खुशियों का भी रंग  भर जाता है।ऐसा ही कुछ हुआ अपनों के तिरस्कार के बाद सब कुछ छोड़ वृन्दावन आकार

Update:2018-02-28 15:25 IST
विधवाएँ मोदी से खेलेंगी होली ,कान्हा का प्रसादी रंग लेकर दिल्ली रवाना

मथुरा: होली का पर्व जीवन में रंग भरने का काम करता है,और कान्हा की नगरी में जो भी आता है वह कान्हा के प्रेम के साथ साथ उसके अपने जीवन में खुशियों का भी रंग भर जाता है।ऐसा ही कुछ हुआ अपनों के तिरस्कार के बाद सब कुछ छोड़ वृन्दावन आकार रहने वाली निराश्रित विधवाओं के साथ।कान्हा की नगरी मथुरा के वृन्दावन धाम में भी ऐसा ही हुआ जब सामाजिक परंपराओं को पीछे छोड़ कर यहां रह रहीं निराश्रित महिलाओं व विधवाओं ने जमकर होली खेली।

विधवाएँ मोदी से खेलेंगी होली ,कान्हा का प्रसादी रंग लेकर दिल्ली रवाना

इस परंपरा ने एक नई ऊर्जा भरने का काम किया

सामाजिक कुरीतियों और अपनों से मिले तिरस्कार के साथ ही सैकड़ों साल पुरानी परंपरा की दीवार गिराकर एक बार फिर नई शुरुआत कान्हा के साथ होली खेल कर हुई। यहां आश्रय सदनों में रहने वाली विधवा महिलाएं प्रिय कन्हाई के साथ फूल गुलाल की होली खेली ।जिससे उनके जीवन में इस परंपरा ने एक नई ऊर्जा भरने का काम किया है ।

श्रीधाम वृंदावन में वर्तमान में करीब 2000 विधवा महिला हैं।इनका जीवन दुख का सागर बन गया था।ऐसे में इन्हें कुछ नई अनुभूति कराने के लिए सुलभ इंटरनेशनल ने कदम बढ़ाया था।संगठन की ओर से गोपी नाथ मंदिर में फूल और गुलाल की होली का आयोजन किया गया। उन्होंने होली के दौरान कान्हा पर फूल और गुलाल अबीर बरसाकर उन्हें होली रस से सराबोर कर दिया।विधवा महिलाओं ने होली में नाच गाने के साथ जमकर आनंद लिया

विधवाएँ मोदी से खेलेंगी होली ,कान्हा का प्रसादी रंग लेकर दिल्ली रवाना

बदलाव से वह बेहद खुश (विधवा महिला )

सुलभ इंटरनेशनल संस्था के अनुसार विधवाओं के जीवन में होने जा रहे इस बदलाव से वह बेहद खुश हैं। आखिर सदियों पुरानी प्रथा को दरकिनार कर इन लो्गों ने भी होली खेली।विधवाओं ने होली खेलने की अपनी इच्छा देखभाल कर रही संस्था सुलभ इंटरनेशनल के सामने जाहिर की तो संस्था के संस्थापक डॉ.बिंदेश्वरी पाठक ने सहमति जता दी। वहीं इस होली को देखने आए विदेशी भक्त भी पूरी मस्ती में नजर आए ।

होली खेलने का न्योता भी देकर आएंगी-डॉ.बिंदेश्वरी पाठक (संस्थापक,सुलभ इंटरनेशनल)

वृन्दावन में होली खेलने के बाद आज वृन्दावन की 5 विधवाओं का प्रतिनिधिमंडल देश के प्रधानमंत्री होली खेलने के लिए रवाना हो गया और आज शाम को यह सभी देश के प्रधानमंत्री को गुलाल लगाकर होली की बधाई देंगे।यह महिलाएं कान्हा के प्रसादी रंगों से भरी मटकिया अपने साथ लेकर गयीं हैं जो पीएम को भेट करेंगी और मोदी को अगली साल होली खेलने का न्योता भी देकर आएंगी। विधवाओं का कहना था कि कभी नहीं सोचा था कि देश के प्रधानमंत्री से होली खेलने का मौका मिलेगा लेकिन आज कान्हा की कृपा और सेवा से ही यह साकार हुआ है कि जब जीवन में अपनों का साथ नहीं मिला हो और मुरली वाले की कृपा से देश के प्रधानमंत्री से होली खेलने का मौका मिलेगा।

विधवाएँ मोदी से खेलेंगी होली ,कान्हा का प्रसादी रंग लेकर दिल्ली रवाना

वर्षों से अपनों का तिरस्कार और समाज की बेरुखी झेल रही इन महिलाओं में इस बार की होली भले ही इनके पिछले जख्मों को न भर पाए लेकिन इतना जरूर है की इनके जीवन में नई उर्जा जरूर भर देगी।

Tags:    

Similar News