UP Municipal Election 2023: कौन होगा प्रयागराज का मेयर प्रत्याशी… अभी भी संशय बरकरार..!

Prayagraj News: प्रयागराज की मेयर प्रत्याशी की सीट अनारक्षित घोषित हुई है, जिसकी वजह से अब सरगर्मियां तेज हो गई हैं। ऐसे मे बीते दो बार की मेयर अभिलाषा गुप्ता उर्फ नंदी फिर से मेयर प्रत्याशी पद के लिए चुनाव लड़ेगी या नहीं इस पर अभी संशय बना हुआ है।

Update:2023-04-02 20:56 IST
(Pic: Social Media)

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव में आरक्षण की स्थिति साफ हो चुकी है। इसी कड़ी में प्रयागराज की मेयर प्रत्याशी की सीट अनारक्षित घोषित हुई है, जिसकी वजह से अब सरगर्मियां तेज हो गई हैं। ऐसे मे बीते दो बार की मेयर अभिलाषा गुप्ता उर्फ नंदी फिर से मेयर प्रत्याशी पद के लिए चुनाव लड़ेगी या नहीं इस पर अभी संशय बना हुआ है।

अभिलाषा गुप्ता लगाएंगी जीत की हैट्रिक, या कोई और होगा उम्मीदवार

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी की पत्नी अभिलाषा गुप्ता 2012 और 2017 में मेयर चुनी गईं थीं। ऐसे में इस बार अनारक्षित सीट होने पर उनकी दावेदारी बढ़ गई है। जीत की हैट्रिक लगाने के लिए माना जा रहा है कि अभिलाषा गुप्ता एक बार फिर से चुनावी मैदान में उतरेंगी। 74 वें. संविधान संशोधन का आंशिक हिस्सा लागू होने के बाद प्रयागराज में नगर निगम का पहला चुनाव 1995 में हुआ था। तब से अब तक 5 चुनाव हुए हैं, पांच में से तीन बार मेयर पद पर महिला का ही कब्ज़ा रहा है। जबकि दो बार पुरुषों को जीत मिली है। 1995 में मेयर पद पर डॉ. रीता बहुगुणा जोशी को जीत मिली थी, जब यह सीट सामान्य महिला थी। इसके बाद डॉ. केपी श्रीवास्तव को जीत मिली और फिर चौधरी जितेंद्र नाथ सिंह मेयर बने। वर्ष 2012 में य़ह सीट एक बार फिर महिला के लिए आरक्षित हुई, जिसमें अभिलाषा गुप्ता नंदी को जीत मिली। 2017 में सीट अनारक्षित हुई तो अभिलाषा गुप्ता नंदी को फिर जीत मिली।

इस बार अनारक्षित सीट पर राजनीतिक पार्टियां क्या दांव चलेंगी, अभिलाषा चुनाव लड़ेंगी या कोई और प्रत्याशी उतारा जाएगा। शहर के लोग इसपर तमाम तरह की चर्चाएं कर रहे हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि दो बार लगातार जीत चुकी अभिलाषा गुप्ता नंदी को बीजेपी एक बार फिर मैदान में उतार सकती है। लेकिन अभी तक अभिलाषा गुप्ता ने अपने चुनाव लड़ने को लेकर स्थिति साफ नहीं की है। लेकिन बीते 10 सालों में शहर में काफी बदलाव हुआ है। लोगों को विकास भी देखने को मिला है। इसकी वजह से अधिकतर लोगों का मानना है कि अभिलाषा गुप्ता उर्फ नंदी बीजेपी से फिर चुनावी मैदान में आ सकती हैं। माना जा रहा है कि जब चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा, उसके बाद ही किस पार्टी का कौन प्रत्याशी होगा, उसका चेहरा साफ हो पाएगा।

Tags:    

Similar News