Meerut News: विश्व धरोहर सप्ताह समारोह का हुआ उद्घाटन

Meerut News: आज भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मेरठ मंडल मेरठ और इतिहास विभाग चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में सप्ताह भर चलने वाले विश्व धरोहर सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया गया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2022-11-19 13:01 GMT

विश्व धरोहर सप्ताह (19 से 25 नवंबर 2022) समारोह उद्घाटन (न्यूज नेटवर्क)

Meerut News: आज भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मेरठ मंडल मेरठ और इतिहास विभाग चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में सप्ताह भर चलने वाले विश्व धरोहर सप्ताह (19 से 25 नवंबर 2022) समारोह का उद्घाटन इतिहास विभाग के बंदा वीर बैरागी सभागार में मुख्य अतिथि लोकसभा सांसद राजेंद्र अग्रवाल और कार्यक्रम अध्यक्ष विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला, विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विघ्नेश कुमार दिबीषद ब्रजसुंदर गणनायक द्वारा किया गया।

इस अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मेरठ मंडल द्वारा इतिहास विभाग के म्यूजियम में विश्व धरोहर स्थलों से संबंधित चित्र प्रदर्शनी और पूरा स्थलों से प्राप्त पुरातात्विक सामग्री की प्रदर्शनी भी लगाई जिसका फीता काटकर उद्घाटन दोनों अतिथियों ने किया। 


विश्वविद्यालय प्रवक्ता के अनुसार विश्व धरोहर सप्ताह का आयोजन अपनी समृद्ध संपन्न और वैभवशाली विरासत की जानकारी प्रकाश मे लाकर जन सामान्य को अवगत कराने को लेकर है।


सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों शोधार्थियों के लिए प्रतिदिन प्रतियोगिताओं का कार्यक्रम की रूपरेखा के विषय में डॉ गणनायक ने विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने इन विरासत धरोहर के संरक्षण करते हुए उन्हें प्रकाश में लाकर इस माध्यम से अपने वैभवशाली और गौरवशाली अतीत के बारे में जानकारी के प्रचार प्रसार हेतु एसे कार्यक्रमों की सराहना की। उल्लेखनीय है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मेरठ सर्किट की स्थापना सांसद राजेंद्र अग्रवाल के भरसक प्रयासों के द्वारा ही हो पाई।


प्रोफेसर विघ्नेश कुमार ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों शोधार्थियों के लिए इस कार्य को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि हम अपनी विरासत और धरोहर से प्रेरणा पाकर उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। इस अवसर पर प्रोफ़ेसर एवी कोर प्रोफेसर आराधना डॉक्टर के के शर्मा,डॉक्टर योगेश कुमार डॉक्टर शुचि आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर कुलदीप कुमार त्यागी ने किया। इस अवसर पर 100 से भी अधिक विद्यार्थियों शोधार्थियों ने भाग लिया।

Tags:    

Similar News