Gorakhpur News: विश्व बाघ दिवस गोरखपुर में होगा सफेद बाघिन गीता का दीदार, सीएम योगी भी रहेंगे मौजूद

Gorakhpur News: कार्यक्रम की तैयारियों के बाबत प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ एच राजा मोहन ने बताया कि शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान एवं गोरखपुर वन प्रभाग द्वारा पहली बार वृह्द स्तर पर विश्व बाघ दिवस मनाया जा रहा है।

Update: 2022-07-23 15:24 GMT

White tigress in Gorakhpur Zoo (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Gorakhpur News: विश्व बाघ दिवस पर गोरखपुर के शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान एवं गोरखपुर वन प्रभाग के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन 29 जुलाई को होगा। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्य मंत्री वन पर्यावरण, जंतु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन डॉ अरुण कुमार सक्सेना एवं फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा भी शामिल होंगे। योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केंद्र में आयोजित होने वाले इस सेमिनार के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

कार्यक्रम की तैयारियों के बाबत प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ एच राजा मोहन ने बताया कि शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान एवं गोरखपुर वन प्रभाग द्वारा पहली बार वृह्द स्तर पर विश्व बाघ दिवस मनाया जा रहा है। 29 जुलाई को प्राणी उद्यान में क्वारंटीन सफेद बाघिन गीता को पयर्टकों के समक्ष बाघ के बाड़ा में प्रदर्शित किया जाएगा। इसी दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाघ पर सेमिनार की आयोजित होगा। सेमिनार में देश के विभिन्न प्रांतों एवं नेपाल समेत अन्य देशों से भी वाइल्डलाइफ विशेषज्ञ आएंगे। हालांकि मुख्यमंत्री के आगमन का प्रोटोकॉल अभी जारी नहीं हुआ है।

प्रभागीय वन अधिकारी विकास यादव ने बताया कि इन कार्यक्रमों में पर्यावरण एवं वन्यजीव के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन एवं हेरिटेज एवियंस, रोटरी क्लब मिडटाऊन, गोरखपुर बर्ड सोसाइटी एवं वी फॉर एनिमल की सहयोग कर रही हैं। 29 जुलाई की सुबह प्राणी उद्यान से गोरखपुर प्राणी उद्यान से प्रेक्षागृह तक बाघ बचाओं के संदेश के साथ खुला मैराथन भी आयोजित होगा। प्राणी उद्यान में एक जिला एक उत्पाद योजना, नेशनल बम्बू मिशन समेत स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

स्कूलों में बाघ पर निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन

कार्यक्रम संयोजक डॉ योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि इस आयोजन की कड़ी में कार्यक्रम की शुरूआत शनिवार से हो गई। शनिवार को गोरखपुर पब्लिक स्कूल एवं डीपीएस गोरखपुर में 'बाघ ' पर निबंध लेखन प्रतियोगिता सम्पन्न हुई। इसी कड़ी में रविवार को आनलाइन कैप्शन लेखन प्रतियोगिता होगी जिसके लिए @GorakhpurZoo के हेंडल से फोटो साझा की गई है।

24 को फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन

24 को शहरी वन्यजीव पर प्राणी उद्यान या शहर में फोटोग्राफी प्रतियोगिता होगी, जिसके फोटो 7839887251 पर वाट्सअप कर सकते हैं। 25 को क्वीज, 26 को पेटिंग, 27 को स्केचिंग कम्पटीशन विभिन्न स्कूल एवं जू परिसर में आयोजित होगी। 28 जुलाई को प्राणी उद्यान परिसर में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित होगी।


Tags:    

Similar News