UP News: योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब इन बच्चों को मिलेंगे 2500 प्रतिमाह

योगी सरकार मुख्य बाल सेवा योजना के तहत उन बच्चों को 2500 हजार रुपए प्रतिमाह देने जा रही है, जिन बच्चों ने अपने माता पिता दोनों या फिर दोनों में से किसी एक को खो दिया है।

Update: 2023-07-31 07:20 GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ ( सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनाथ हुए बच्चों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार मुख्य बाल सेवा योजना के तहत उन बच्चों को 2500 हजार रुपए प्रतिमाह देने जा रही है, जिन बच्चों ने अपने माता पिता दोनों या फिर दोनों में से किसी एक को खो दिया है। इन पैसों से बच्चों को स्नातक या फिर डिप्लोमा जैसे कोर्स करने में सहायता मिल जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने 18 से 23 वर्ष तक अधिकतम दो बच्चों को सरकार ने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

इन बच्चों को मिलेगा योजना का लाभ

जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना बेहद की महत्वपू्र्ण व जनकल्याणकारी योजना है। उन्होने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य 18 वर्ष से कम आयु को वो बच्चे जिन्होने कोरोना काल के दौरान या फिर अन्य कोई कारणों से माता-पिता दोनों या फिर माता-पिता में से किसी एक अभिभावक को खो दिया है और जो 18 से 23 वर्ष के बच्चे हैं उन्हे इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

परिवार के दो बच्चों को मिलेगा योजना का लाभ

जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्रता की श्रेणी में आने वाले परिवार के अधिकतम दो बच्चों को प्रतिमाह प्रति बालक- बालिका 2500 रुपए की सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे बच्चे जो इंटरमीडिएट तक की शिक्षा पूर्ण करने के बाद राजकीय महाविद्यालय, विश्विद्यालय या फिर तकनीकी संस्थान से स्नातक डिग्री अथवा डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए पढाई कर रहे हैं। इसके इसके अलावा जो बच्चे नीट, जेईई, क्लैट जैसे राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने वाले बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्होने कहा कि ऐसे बच्चों को भी सहायता दी जाएगी जिनके माता पिता या परिवार का मुख्य कर्ता धर्ता जेल में है उन्हे भी आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Tags:    

Similar News