सीएम योगी ने पासपोर्ट ऐप किया लांच, अब पुलिस सत्यापन होगा आसान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पासपोर्ट ऐप लांच किया। इस ऐप के माध्यम से पुलिस सत्यापन का काम दो से तीन दिन के अंदर होगी और सूबे के लोगों को पासपोर्ट बनवाना अब काफी आसान हो जाएगा।

Update:2023-06-20 08:56 IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पासपोर्ट ऐप लांच किया। इस ऐप के माध्यम से पुलिस सत्यापन का काम दो से तीन दिन के अंदर होगी और सूबे के लोगों को पासपोर्ट बनवाना अब काफी आसान हो जाएगा।

पासपोर्ट ऐप का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस ऐ पके माध्यम से अब पासपोर्ट के नाम पर हो रहे भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन का कार्य भी अब आसान हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टेक्नालाजी से समय की बचत होती है। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी याद किया और कहा कि वह सदैव समय बचत की बात करते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि टेक्नालाजी का प्रयोग कर समय की बचत की जाएं।

ये भी पढ़ें...आईए जानें किन-किन पुस्तकों का विमोचन किया सीएम योगी आदित्यनाथ ने

टेक्नालाजी के नये प्रयोग से समय की बचत

योगी ने कहा कि टेक्नालाजी के प्रयोग से न केवल समय की बचत होती है बल्कि भ्रष्टाचार और बेईमानी पर भी अंकुश लगता है। इस संदर्भ में उन्होंने खाद्यान्न वितरण का उदाहरण देते हुए कहा कि पहले उत्तर प्रदेश में खाद्यान्न वितरण में बड़ा घोटाला होता था।

सत्यापन करने पर पता चला कि प्रदेश भर में करीब पांच लाख ऐसे पात्र थे जिनके नाम पर राशन कार्ड बने थे, राशन भी लिए जाते थे, लेकिन ये राशन कोई और लेता था।

उन्होंने कहा कि टेक्नालाजी के प्रयोग से राशन वितरण का यह खेल अब बंद हो गया है। योगी ने बताया कि आज उनकी सरकार प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को राशन उपलब्ध करा रही है। कहीं भी किसी प्रकार की अनियमितता नहीं हो पा रही है क्योंकि पूरा सिस्टम टेक्नालाजी पर केंद्रित कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पासपोर्ट बनवाने में भी बड़ी अव्यवस्था थी। पासपोर्ट के नाम पर तमाम लोगों ने दुकान खोल रखी है। अब इस ऐ पके माध्यम से भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और पासपोर्ट बनवाने वालों को काफी सहूलियत मिलेगी।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी से लिया था पंगा, अब प्रशासन ने कर दिया ये काम

योगी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि आज जहां भी भ्रष्टाचार और बेईमानी की गुंजाइस हो उसे तत्काल टेक्नालाजी से जोड़ देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अपने पिछले ढ़ाई साल के कार्यकाल में कई जगहों पर टेक्नालांजी का प्रयोग कर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया।

मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर आयोजित पासपोर्ट ऐप शुभारम्भ कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह समेत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कई अधिकारी भी मौजूद रहे।

 

Tags:    

Similar News