Yogi Government 2.0: इन जन-योजनाओं को अप्रैल से शुरू करने जा रही है योगी सरकार

Yogi Government 2.0: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के गठन के बाद अप्रैल महीने की शुरुआत में ही कई कार्यक्रम शुरू होने जा रहे हैं। हर साल जुलाई में शुरू होने वाला स्कूल चलो अभियान इस बार एक अप्रैल से शुरू किया जा रहा है।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-03-31 12:36 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। 

Yogi Government 2.0: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government) के गठन के बाद अप्रैल महीने की शुरुआत में ही कई कार्यक्रम शुरू होने जा रहे हैं। हर साल जुलाई में शुरू होने वाला स्कूल चलो अभियान इस बार एक अप्रैल से शुरू किया जा रहा है। साथ ही 2 अप्रैल को सिद्धार्थ नगर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि 100 दिन के एजेंडे में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी -3  का आयोजन भी रखा जाए।

प्रदेश के आलाधिकारियों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि 4 अप्रैल से श्रावस्ती से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत होगी। ऐसे में इसको लेकर विभाग सभी तैयारी कर ले। हर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती हो। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा से जुड़े हर विद्यालय में पेयजल, टॉयलेट, स्मार्ट क्लास और फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके साथ ही बच्चों की यूनिफॉर्म और जूते मोजे की व्यवस्था हो। ऑपरेशन कायाकल्प से बेसिक शिक्षा परिषद के सारे विद्यालयों को आच्छादित किया जाए।

बच्चों के घर जाकर परिजनों से मिले अध्यापक

योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि सभी अध्यापक उन बच्चों के घर जाकर उन बच्चों के परिजनों से मिलकर उन्हें स्कूल आने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि स्कूल चलो अभियान में सभी जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए।  सभी विधायकगण एक-एक विद्यालय को गोद जरूर लें। सरकार का प्रयास होगा कि प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जाए। इसके लिए निजी संस्थाओं, स्कूल के पुराने विद्यार्थियों को अभियान चलाकर जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों में जहां साक्षरता की दर कम है, वहां के विद्यालयों में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए। शिक्षकों की तैनाती से लेकर बुनियादी सुविधाओं का समयबद्ध अभियान चलाया जाए।

2 अप्रैल को संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत

मुख्यमंत्री ने कहा कि  2 अप्रैल को सिद्धार्थ नगर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की जा रही है। इसको लेकर विभाग सभी प्रकार की तैयारियों को समय से पूरा कर लें। प्रदेश में आमजन के बेहतर स्वास्थ के लिए इस अभियान के माध्यम से जागरूकता, इलाज और सुविधाओ के उच्चीकरण के साथ साथ स्टाफ की तैनाती को एक अभियान चलाकर गति दी जाए।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News