Barabanki News: अब नहीं खरीदनी पड़ेंगी महंगी पुस्तकें, ‘प्रज्ञान’ बढ़ाएगा सभी का ज्ञान, योगी सरकार का छात्रों को बड़ा तो

Barabanki News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 12वीं तक के बच्चों को ‘प्रज्ञान’ एप (APP) का तोहफा दिया है। जिससे विद्यार्थियों को अब महंगी पुस्तकें खरीदने और उन्हें सुरक्षित रखने की परेशानी से पूरी तरह निजात मिल गई है।

Update: 2023-07-19 10:33 GMT

Barabanki News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 12वीं तक के बच्चों को ‘प्रज्ञान’ एप (APP) का तोहफा दिया है। जिससे विद्यार्थियों को अब महंगी पुस्तकें खरीदने और उन्हें सुरक्षित रखने की परेशानी से पूरी तरह निजात मिल गई है। मोबाइल प्रज्ञान पोर्टल और एप पर सिलेबस के साथ दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ीं पुस्तकें अब बच्चों को एक क्लिक पर मिल रही हैं।

ई-पुस्तकों का विशाल संग्रह मिलेगा

पोर्टल पर ई-पुस्तकों का विशाल संग्रह, प्रतियोगी परीक्षाओं, उद्यमिता और स्टार्टअप, वीडियो लर्निंग सामग्री केंद्रीय एवं जनपदीय सार्वजनिक पुस्तकालय का भी लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा ऐप पर जन सामान्य के लिये भी उनके इंटरेस्ट के मुताबिक पुस्तकों का संग्रह मौजूद है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दी गई इस सुविधा का बाराबंकी के बच्चे भी लाभ उठा रहे हैं।

पुस्तकों की ई-लाइब्रेरी बना रहे स्टूडेंट

विद्यार्थी मोबाइल पर अपनी आवश्यकता के अनुसार पुस्तकों की ई-लाइब्रेरी भी तैयार कर रहे हैं। जिले भर में 306 राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त और वित्तविहीन विद्यालय संचालित हैं। ऐसे में अब इन सभी माध्यमिक कॉलेजों में पंजीकृत विद्यार्थियों को ऑफलाइन (कॉलेज) के साथ लाइब्रेरी और पोर्टल के जरिए भी शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा मिल रही है। स्कूलों में शिक्षक छात्रों को एप के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जिसके बाद छात्र अपने एंड्रॉयड फोन में एप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि ई-लाइब्रेरी ‘प्रज्ञान एप’ पर छात्रों के अलावा जन सामान्य को भी उनके इंटरेस्ट के मुताबिक पुस्तकों का संग्रह मिल सकेगा।

विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को ऑनलाइन ट्रेनिंग

बाराबंकी जीजीआईसी और राजकीय जिला पुस्तकालय की अध्यक्ष डॉ. पूनम सिंह ने प्रज्ञान पोर्टल और एप को लेकर जिले के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दे दी है। जिसके बाद विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक इस नई व्यवस्था को लेकर छात्रों को अवगत करा रहे हैं। डॉ. पूनम सिंह ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सभी विद्यालयों को लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। छात्र अपने एंड्रॉयड फोन में एप डाउनलोड कर सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। ई- लाइब्रेरी से छात्र-छात्राएं अपने पाठ्यक्रम के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकेंगे।

गरीब परिवार के बच्चों को पढ़ाई करने में आसानी

जीजीआईसी की शिक्षिका विद्योत्मा नगेश और दीपशिखा त्रिपाठी ने बताया कि पुस्तकों का विशाल संग्रह प्रज्ञान पर उपलब्ध है। जिससे छात्र-छात्राओं में भी काफी खुशी है। इस सुविधा से गरीब परिवार के बच्चों को पढ़ाई करने में आसानी होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को भी घर बैठे लाभ मिलेगा। वहीं अनुष्का तिवारी, कोमल शुक्ला और वैष्णवी शुक्ला का कहना है कि जिन महंगी पुस्तकों को वह नहीं खरीद सकते थे। अब वह उन्हें बेहद आसानी से उपलब्ध हो रही है। इस सुविधा से हम लोगों को काफी फायदा हो रहा है।

Tags:    

Similar News