हरिद्वार: कुम्भ मेला पुलिस की अनोखी पहल, भिखारियों को मिल रहा रोजगार

करीब 16 भिखारियों को 10 हजार मासिक वेतन खातों में प्राप्त हो चुके है। वहीं 8 नए भिक्षुकों को थानों में काम दिया जा रहा है।

Update: 2021-03-31 07:27 GMT

भिखारियों को मिल रहा रोजगार(फोटो-सोशल मीडिया)

उत्तराखंड: देवभूमि उत्तराखंड में कुंभ मेला पुलिस ने एक अनोखी मुहिम शुरू की है, जिससे कई भिखारियों को एक अलग मुकाम मिला है। पुलिस द्वारा शुरू की गई मुहिम में कई भिखारियों को अपना घऱ मिला तो कईयों को नौकरी।

भिखारियों को मिली नौकरी

उत्तराखंड में कुंभ मेला पुलिस ने एक नई मुहिम शुरू की जिसके अंतर्गत कई भिखारियों को उनके घऱ पहुंचाया गया वहीं कई को 10 हजार रुपये की नौकरी मिली। और इस अभियान को मुख्य धारा में जोड़ने का काम आईजी कुम्भ मेला श्री संजय गुंज्याल ने किया है।

गर्व से जीने का अवसर

हमारे देश में 40 प्रतिशत से भी अधिक लोग गरीबी रेखा से नीचे है और किसी तरह अपनी जिंदगी काट रहे है। अगर हम गौर करे तो हर बड़े शहर के चौराहे पर भिखारी आपको दिख ही जाएंगे। लेकिन इन्हीं भिखारियों को बारे में सोचा है आईजी संजय गुंज्याल ने। जिन्होंने भिखारियों को पुलिस थानों में रोजगार के अवसर दिए गए। जिससे वह भी स्वाभिमान और गर्व के साथ जी सके।

हर तरह की सुविधा

इस अभियान के तहत सबसे पहले उन सभी के लिए आवास की व्यवस्था की गई। जिसके बाद स्नान, हेयरकट और उनका हुलिया सही कराया गया और फिर उनका मेडिकल और कोविड टेस्ट भी किया गया। वहीं जिन लोगों को घर जाना की इच्छा रही उनको घर पहुंचाया गया। सभी का आधार कार्ड बनवाकर , उन सभी का बैंक में खाता खुलवाया गया जिससे उनका मासिक वेतन हर महीने उन्हें मिल सके। करीब 16 भिखारियों को 10 हजार मासिक वेतन अपने-अपने खातों पर प्राप्त हो चुका है। साथ ही 8 नए भिक्षुकों को थानों के मेस में काम करने का मौका दिया जा रहा है।

Tags:    

Similar News