Uttarakhand News: जोशीमठ में आने वाली है बड़ी आपदा! जमीन से निकल रही पानी की धारा, दहशत में लोग

Uttarakhand News: जोशीमठ के मारवाड़ी में पिछले महीने से कई भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं, जिसके बाद से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग-58 से लगे जयप्रकाश प्रोजेक्ट की कॉलोनी के अंदर से पानी दीवारों के अंदर से जमीन के अंदर से निकल रहा है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-01-04 02:53 GMT

जमीन से निकल रही पानी की धारा (Pic:Social Media)


Uttarakhand News: उत्तराखंड में चमोली जिले के जोशीमठ के लोग एक बार फिर प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हैं। बता दें कि नवंबर 2022 में जमीन धंसने जगह-जगह दरारें आ गई थीं। लेकिन, अब उन्ही दरारों से पानी निकलने लगा है। पानी निकलने की ये घटनाएं मारवाड़ी में देखने को मिल रही हैं। मारवाड़ी में जमीन धंसने से जेपी कंपनी के मकानों में बड़ी दरारें आ गई हैं, जिसके कारण पूरी कालोनी को खाली करवा लिया गया है। मारवाड़ी में रहने वाले लोगों का कहना है कि सोमवार रात को अचानक से मेरे घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गईं, जिसके बाद में आज बुधवार को इन दरारों से पानी निकलने लगा है। जिसके कारण पूरे जोशीमठ के लोग डरे हुए हैं। पानी देखकर लोग अनुमान लगा रहे हैं कि कहीं भीषण बारिश हुई है।

जिला प्रशासन ने घटना स्थल का लिया जायजा

बद्रीनाथ पूर्व धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि जोशीमठ के अन्य क्षेत्रों में दरार आने का दायरा बढ़ता जा रहा है, जिसके कारण जोशीमठ के लोग डरे हुए हैं। जोशीमठ का प्रत्येक आदमी इसे बड़़ा हादसा मान रहा है, साथ ही जोशीमठ को सरकार से बचाने की अपील कर रहा है। जोशीमठ के तहसीलदार रवि शाह ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के टीम मारवाड़ी में जेपी कंपनी की कॉलोनी में गई थी। वहां आई दरारों से पानी निकल रहा है, जो पानी निकल रहा है वो प्राकृतिक है किसी के सीवर लाइन के पानी लीकेज नहीं है। यह जमीन के अंदर से निकलने वाला पानी ही है।

16 परिवारों को नगर पालिका के स्कूल में किया गया शिफ्ट

बता दें कि जोशीमठ के मारवाड़ी में पिछले महीने से कई भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं, जिसके बाद से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग-58 से लगे जयप्रकाश प्रोजेक्ट की कॉलोनी के अंदर से पानी दीवारों के अंदर से जमीन के अंदर से निकल रहा है। मामले की जानकारी होने के बाद में प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। प्रशासन ने 16 परिवारों को नगर पालिका प्राथमिक विद्यालय और अन्य जगहों पर शिफ्ट कर दिया है। 

Tags:    

Similar News