Chardham Yatra 2021: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, एक अक्टूबर से शुरू होगी केदारनाथ के लिए हेली सेवा

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के लिए हेली सेवा को लेकर भी उत्तराखंड सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। एक अक्टूबर को हेली सेवा (heli service) का संचालन किया जाएगा।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update:2021-09-21 10:21 IST

केदारनाथ के लिए हेली सेवा (Photo- Social Media)

Chardham Yatra : चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) की शुरुआत हो गई है। इससे चारों धामों में रौनक लौट आई है। चारधाम यात्रा शुरू होने के साथ ही उत्तराखंड (Uttarakhand) के अलावा दूसरे राज्यों के तीर्थयात्रियों ने भी देवभूमि की ओर रुख करना शुरू कर दिया है। पिछले दो दिनों में 300 से अधिक बसों की बुकिंग हो चुकी है। टैक्सी बुकिंग को लेकर भी यही स्थिति है।

केदारनाथ के लिए जल्द शुरू होगी हेली सेवा

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के लिए हेली सेवा को लेकर भी उत्तराखंड सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। एक अक्टूबर को हेली सेवा (heli service) का संचालन किया जाएगा। नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड (Devasthanam Management Board) को हेली सेवा शुरू करने के बारे में प्रस्ताव भेजा गया है। 200 ई-पास हेली सेवा से जाने वाले तीर्थ यात्रियों को प्रतिदिन जारी किए जाएंगे।


आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए पैदल चलने में असमर्थ यात्रियों को एक अक्टूबर से हेली सेवा (heli service) की सुविधा मिलेगी। गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा हेलीपैड से नौ एविएशन कंपनियों को अनुमति दी गयी है। साथ ही हेली सेवा का संचालन करने से पहले डीजीसीए की ओर से तीनों स्थानों के हेलीपैड पर सुरक्षा मानकों का निरीक्षण किया जाएगा।

बद्रीनाथ धाम के लिए चार्टर्ड हेलीकॉप्टर सेवा शुरू

गौरतलब है कि देहरादून से बद्रीनाथ धाम के लिए चार्टर्ड हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है। कई यात्री हेलीकॉप्टर की बुकिंग कर बदरीनाथ पहुंचे।


आपको बता दें कि हर साल अक्टूबर में हेली सेवा प्रारंभ होती है और बरसात के महीनों में इसे बंद कर दिया जाता है। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा शुरू करने के लिए मार्च में ही टेंडर की प्रिक्रिया पूरी कर ली गुई थी। मई महीने में करीब 11 हजार लोगों ने बुकिंग भी एडवांस में की थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर की वजह से चारधाम यात्रा पर रोक लग गई थी। हालात सामान्य होने के बाद अब नैनीताल हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा दी है।


Tags:    

Similar News