Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा को लेकर बड़ी खबर, इस दिन बंद होंगे गंगोत्री-यमुनोत्री और श्री केदारनाथ के कपाट

Chardham Yatra 2023: बढ़ती ठंड और बर्फबारी को देखते हुए गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने की तारीख और मुहूर्त तय हो गया है। शुरुआत गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने से होगी।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-10-16 07:26 GMT

Chardham Yatra 2023 (Social Media)

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड की मशूहर चारधाम यात्रा 2023 का समापन होने जा रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है, इसलिए अब जल्द ही चारों धामों के कपाट बंद होने वाले हैं। बढ़ती ठंड और बर्फबारी को देखते हुए गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने की तारीख और मुहूर्त तय हो गया है। शुरुआत गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने से होगी। गंगोत्री धाम के कपाट 14 नवंबर को अभिदीच मुहूर्त में दोपहर 11.45 बजे बंद किए जाएंगे। ठीक इसी तरह श्री केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट 15 नवंबर को बंद किए जाएंगे।

श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने बताया कि बद्रीनाथ के कपाट बंद करने का फैसला दशहरे यानी 24 अक्टूबर के बाद लिया जाएगा। एक धार्मिक आयोजन कर मंदिर के कपाट बंद होने की घोषणा की जाएगी।

अप्रैल में चारधाम यात्रा की हुई थी शुरूआत

बता दें साल 2023 के अप्रैल महीने में चार धाम यात्रा शुरू हुई थी। इस साल बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री उत्तराखंड पहुंचे हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया पर्व पर यानी 22 अप्रैल को खोले गए थे। जबकि, रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुले थे। चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुले थे। हालांकि, इस दौरान देश में गर्मी थी, लेकिन यहां रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी हो रही थी। इस वजह से तीर्थयात्रियों को परेशानी आई।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

केदारनाथ, बद्रीनाथ समेत चारों धामों को यात्रा को लेकर मौसम विभाग विभाग का बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबकि चारों धामों में बर्फबारी जारी रहेगी साथ ही बारिश भी हो सकती है। ऐसे में चारों धामों की यात्रा करने वाले लोगों से मौसम विभाग ने अपील की है कि यात्रा करने से पहले मौसम का अपडेट जरुर ले लें। इसके बाद ही यात्रा का प्लान तैयार करें। 

Tags:    

Similar News