मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने योग दिवस किया योगाभ्यास, कही यह बात

International Yoga Day : मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास किया।

Report :  Ambesh Bajpai
Published By :  Shraddha
Update: 2021-06-21 08:48 GMT

 मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने योग दिवस किया योगाभ्यास

International Yoga Day : मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Chief Minister Tirath Singh Rawat) ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर उत्तराखण्ड आयुर्वेदिक विश्व विद्यालय (Uttarakhand Ayurved University) परिसर में कोविड प्रोटोकॉल (covid protocol) का पालन करते हुए योगाभ्यास किया। इस दौरान मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि आज योग की वजह से उत्तराखण्ड की विश्व में अलग पहचान है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल का ही यह परिणाम है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि योग शरीर मन और आत्मा को जोड़ने वाला विज्ञान है और यह शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती प्रदान करता है। योग को देश एवं दुनिया तक ले जाने में देवभूमि उत्तराखण्ड का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

इस अवसर पर आयुष एवं आयुष शिक्षा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश का योग से काफी पुराना संबंध है। हिमालय में ऋषि-मुनियों द्वारा कन्दराओं एवं गुफाओं में प्राचीन समय से योग किया जाता था। उत्तराखण्ड से निकलकर योग आज देश और दुनिया तक फैल चुका है।

Tags:    

Similar News