आईएमए विलेज :अब न्याय पंचायत स्तर पर लगेगी कृषि अधिकारियों की चौपाल

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने सभी मुख्य कृषि अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे सप्ताह में एक दिन प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर चौपाल का आयोजन करें। जिसमें कृषि,

Update: 2017-12-23 11:15 GMT
आईएमए विलेज :अब न्याय पंचायत स्तर पर लगेगी कृषि अधिकारियों की चौपाल

देहरादून:कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने सभी मुख्य कृषि अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे सप्ताह में एक दिन प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर चौपाल का आयोजन करें। जिसमें कृषि, उद्यान, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य तथा सहकारिता विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी मौजूद रहेंगे और मौके पर ही किसानों की समस्याओं का निदान करेंगे।

इन चौपालों में आईएमए विलेज योजना की अन्य योजनाओं से जोड़ने, स्वरूप, चकबन्दी करने एवं कृषकों की आय को दोगुना करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया जायेगा तथा चौपालों में वहाँ की क्षेत्रीय आवश्यकता के अनुरूप काश्तकारों से इन विषयों पर जानकारी ली जायेगी तथा योजनाओं के स्वरूप के बारे में भी किसानों को अवगत कराया जायेगा।

इन चौपालों में प्रभावी अनुश्रवण के लिए जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी के गठन के भी आदेश दिये गये हैं, जिसमें मुख्य कृषि अधिकारी, सदस्य सचिव के रूप में नामित होंगे तथा समय-समय पर उद्यान, पशुपालन, डेरी, मत्स्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ चौपालों की सफलता हेतु समन्वय स्थापित करते रहेंगे।

Tags:    

Similar News