Uttarakhand News: गढ़वाल सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गणेश गोदियाल को EC की चेतावनी, जानिए क्या है मामला?

Uttarakhand News: इलेक्शन कमीशन ने गढ़वाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार को नोटिस जारी किया है। साथ ही गलत प्रचार करने को लेकर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-04-17 15:59 GMT

गढ़वाल सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदियाल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के गढ़वाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गणेश गोदियाल को इलेक्शन कमीशन ने चेतावनी दी है। जिला निर्वाचन अधिकारी पौड़ी व आरओ गढ़वाल सीट डा. आशीष चौहान ने गणेश गोदियाल को नोटिस भेजकर 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा था। साथ ही अधिकारियों ने जवाब दाखिल करने के आदेश के बाद उन्हें चेतावनी भी दी कि भविष्य में बिना तथ्यों के आधार पर कोई भी भ्रामक प्रचार न करें।

12 अप्रैल को कांग्रेस प्रत्याशी ने शेयर किया था वीडियो

बता दें, गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी के मुख्य निर्वाचन अभिकर्ता जगत किशोर बड़थ्वाल ने जिला निर्वाचन विभाग पौड़ी को एक शिकायत पत्र सौंपते हुए आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में बताया था। शिकायती पत्र में बड़थ्वाल ने लिखा कि बीते 12 अप्रैल को गढ़वाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गणेश गोदियाल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें यह दावा किया गया कि एक प्लांट से शराब पकड़ी गई है, जो चुनाव में बांटने के लिए लाई गई थी।

बीजेपी उम्मीदवार की छवि धूमिल करने की कोशिश


इसके अलावा बड़थ्वाल ने शिकायत पत्र में आगे लिखा कि वीडियो में कांग्रेस प्रत्याशी ने बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ तथ्यहीन दुष्प्रचार किया। आगे लिखा कि सतपुली के समीप बोटलिंग प्लांट बीते जनवरी 2024 में सील हो गया था। अब वह प्लांट सरकार के नियंत्रण में है। साथ ही उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी पर आरोप लगाया कि उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ सारे तथ्यहीन व निराधार आरोप लगाए हैं। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार की राजनीतिक छवि को धूमिल करने की कोशिश की है। इसी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने कांग्रेस प्रत्याशी गोदियाल को नोटिस जारी किया है।

पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

गौरतलब हो कि लोकसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार आज थम गया है। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है। बता दें, पहले चरण में देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर कुल 1625 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव आयोग की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार, चुनाव प्रचार थम जाने के बाद सार्वजनिक सभा या जुलूस जैसे कार्यक्रम प्रतिबंधित रहेंगे।

इन राज्यों में डाले जाएंगे वोट

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को देश के जिन 21 राज्यों की 102 सीटों पर चुनाव होना है उसमें यूपी की 8, बिहार की 4, तमिलनाडु की 39, पश्चिम बंगाल की 3, मेघालय की 2, राजस्थान की 12, एमपी की 6, उत्तराखंड की 5, असम की 4, मणिपुर की 2, अरुणाचल की 2, महाराष्ट्र की 5, छत्तीसगढ़ की 1, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1, सिक्किम की 1, त्रिपुरा की एक, अंडमान एंड निकोबार की 1, जम्मू-कश्मीर की 1, लक्षद्वीप की 1, पुडुचेरी की 1 सीट शामिल हैं।

Tags:    

Similar News