Ganga Dussehra 2021: हरिद्वार में गंगा स्नान पर लगी रोक, सील की गई सीमाएं

Ganga Dussehra 2021: हरिद्वार में गंगा दशहरा(Ganga Dussehra) पर कोरोना के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए इस बार डुबकी नहीं लगाने आदेश दिया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-06-19 05:49 GMT

गंगा दशहरा 2021 (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ganga Dussehra 2021: हरिद्वार(Haridwar) में कोरोना वायरस महामारी(Coronavirus) के कहर को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। हरिद्वार में गंगा दशहरा(Ganga Dussehra) पर कोरोना के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए इस बार डुबकी नहीं लगाने आदेश दिया है।

ऐसे में जिला प्रशासन ने सावधानी बरतते हुए 20 जून को गंगा दशहरा और 21 जून को निर्जला एकादशी पर होने वाले गंगा स्नान पर मनाही लगा दी गई है। आज यानी शनिवार 19 जून को ही हरिद्वार आने वाले यात्रियों के लिए यहां की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। जिसके चलते 21 जून तक बॉर्डर पर यात्रियों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

हरिद्वार में ज्येष्ठ गंगा दशहरा पर्व 2021 में गंगा स्नान करने वालों की भीड़ बढ़ने की संभावना को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी(Nirjala Ekadashi Kab Hai) का स्नान रद्द करने का फैसला लिया है। बता दें, हर साल यहां गंगा दशहरा के स्नान पर्व पर काफी तादात में श्रद्धालु आते हैं।

बड़ा फैसला

इस बारे में हरिद्वार पुलिस(Haridwar Police Helpline Number) ने जानकारी दी कि जिन लोगों के पास 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और पंजीकरण होगा, वही हरिद्वार आ पाएंगे, लेकिन स्नान नहीं कर पाएंगे। साथ ही एसएसपी के अनुसार, गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी स्नान पर्व पर हरकी पैड़ी पर सांकेतिक स्नान होगा।

कोरोना के संक्रमण को रोकने(Coronavirus) के लिए हरिद्वार पुलिस ने इन तीन दिनों तक हरिद्वार न आने की समस्त यात्रियों से अपील की है। ऐसे में हरिद्वार में 20 जून के गंगा दशहरा 2021 और 21 जून को होने वाले निर्जला एकादशी स्नान को प्रशासन की तरफ से सांकेतिक कराने का बड़ा फैसला लिया गया है।

वहीं सख्त कदम उठाते हुए हरिद्वार पुलिस(Haridwar Police Helpline Number) ने यात्रियों से 20 और 21 जून को हरिद्वार न आने की अपील की है। जिसके चलते यात्री हरिद्वार न आ पाएं, तो शनिवार से ही सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। और किसी भी यात्री को हरिद्वार गंगा स्नान करने के लिए नहीं आने दिया जाएगा। गंगा स्नान पर पूर्ण मनाही रहेगी।

निर्जला एकादशी व्रत कब है(Nirjala Ekadashi Kab Hai)

निर्जला एकादशी व्रत 21 जून को है। 

Tags:    

Similar News