हरिद्वार कुंभ शुरु, श्रद्धालु ये जरुरी चीज लेकर जाएं, वरना एंट्री नहीं

बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखाएं श्रद्धालु किसी भी धर्मशाला, होटलों में नहीं ठहर पाएंगे।

Update: 2021-04-01 04:23 GMT

महाकुंभ 2021 (फोटो-सोशल मीडिया)

देहरादून: देवनगरी हरिद्वार में आज यानि 1 अप्रैल से महाकुंभ का शुभारंभ हो गया है। आज से शुरू हुआ यह महाकुंभ 31 अप्रैल 2021 तक चलेगा। जहां पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए आएंगे। लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते कई तरह के नियम बनाए गए है। जिसमें एक है RTPCR रिपोर्ट। गंगा स्नान के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लानी होगी।

महाकुंभ 2021 का श्रीगणेश

आज से शुरू हुए महाकुंभ में गंगा स्नान के लिए काफी अधिक संख्या में श्रद्धालु पहुंचेगे। लेकिन इस बार के महाकुंभ में आप बिना कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाएं गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे। अगर आपको भी महाकुंभ में जाना है तो आपको 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट साथ ले जानी होगी।

कोरोना को लेकर सावधानियां

इस बार के महाकुंभ में कई तरह की साविधानियां बरती जाएंगी। खास तौर पर उन श्रद्धालुओं पर विशेष नजर रहेगी जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों से आ रहे है। साथ ही बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखाएं श्रद्धालु किसी भी धर्मशाला, होटलों में नहीं ठहर पाएंगे।वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमें रैंडम सैंपलिंग भी करेगी।

घाटों पर बनाए सफेद गोले

कोरोना को संक्रमण से बचाव के लिए गंगा घाटों पर सफेद गोले बनाए जा रहे है। जिससे कि स्नान करने वाले श्रद्धालु गोलों में खड़े रहकर शारीरिक दूरी का पालन करे।

कोरोना जांच की व्यवस्था

खास तौर पर उन 12 राज्यों से आने वाले यात्रियों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा, जहां पर कोरोना के आंकड़े ज्यादा है। इसके साथ सभी यात्रियों की राज्य सीमा पर ही कोरोना जांच की जाएगी। औऱ अगर कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके साथ-साथ पूरे समूह को वापस भेज दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News