Dehradun News: फर्जी RTPCR रिपोर्ट लेकर आ रहे पर्यटक, स्वास्थ्य विभाग ने 50 से अधिक लोगों को पकड़ा

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मसूरी और देहरादून के पर्यटन स्थलों पर आने वाले 50 से अधिक लोगों की आरटीपीसीआर जांच की फर्जी रिपोर्ट पकड़ी।

Newstrack :  Network
Published By :  Satyabha
Update: 2021-07-19 10:42 GMT

Dehradun News: देश में कोरोना का कहर अभी कम नहीं हुआ है। कई राज्यों में लॉकडाउन हटा दिया गया है, जबकि अधिक संक्रमण वाले राज्यों में लॉकडाउन विशेष छूट के साथ अब भी जारी है। ऐसे में लोगों द्वारा की जा रही लापरवाही की खबरें लगातार सामने आ रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए पर्यटक फर्जी आरटीपीसीआर (RT-PCR) जांच रिपोर्ट का सहारा लेने लगे हैं। ताजा मामला उत्तराखंड (Uttrakhand) की राजधानी देहरादून (Dehradun) में देखने को मिला। रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मसूरी और देहरादून के पर्यटन स्थलों पर आने वाले 50 से अधिक लोगों की आरटीपीसीआर जांच की फर्जी रिपोर्ट पकड़ी है। इनमें से ज्यादातर लोग हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब आदि राज्यों से हैं।

इन लोगों को एंटीजन जांच (antigen test) के बाद निगेटिव आने पर ही जिले में प्रवेश करने दिया गया। बड़ी संख्या में फर्जी आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाने वालों पर शिकंजा कसने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग रणनीति बना रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम बार कोड का मिलान न होने और दूसरी गड़बड़ियां मिलने पर इन्हें पकड़ रही है। इन लोगों में से कुछ का कहना था कि उन्हें ट्रेवल एजेंसियों ने जांच रिपोर्ट दिलाने की बात कही थी। बाकायदा जांच के नाम पर सैंपल भी लिए और उनसे प्रति रिपोर्ट के डेढ़ हजार से दो हजार रुपये तक भी वसूले गए।

वाहनों में हो रही जांच रिपोर्ट की चेकिंग

जिला नोडल अफसर डॉ. एक्यू अंसारी के मुताबिक, फर्जी रिपोर्ट लेकर आने वालों को पकड़ने के लिए बसों और अन्य वाहनों में गहनता से जांच की जा रही है। पुलिस को भी इस बारे में सूचित किया जा रहा है। डॉ. अंसारी ने बताया कि बार्डर पर रविवार को कोई कोरोना पॉजीटिव यात्री नहीं मिला।

बता दें कि बीते एक सप्ताह से आरटीपीसीआर रिपोर्ट न होने के चलते लोगों को वापस किया जा रहा है। शहर में दर्जनों बैरियर लगाए गए हैं, ताकि बाहर से आने वाले लोगों को पर्यटक स्थलों तक न जाने के लिए फिल्टर किया जा सके। पर्यटक स्थलों को सिर्फ वही लोग जा रहे हैं, जिनके पास आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट, पोर्टल का रजिस्ट्रेशन और अन्य जरूरी दस्तावेज होते हैं।

Tags:    

Similar News