PM Modi In Kedarnath : पीएम मोदी की गहरी आस्था है केदारनाथ धाम से, डेढ़ महीने यहां रुककर की थी ध्यान साधना

PM Modi In Kedarnath : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की केदारनाथ की यह पांचवीं यात्रा है। इससे साबित होता है कि केदारबाबा और चारधाम को लेकर उनमें अटूट श्रद्धा व लगाव है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update:2021-11-05 10:43 IST

केदारनाथ धाम में पीएम मोदी पूजा-अर्चना करते हुए (फोटो - सोशल मीडिया)

PM Modi In Kedarnath : हिन्दू के 12 ज्यार्तिलिगों में से एक केदारनाथ धाम के दर्शन करने जब आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आए तो यह न तो उनके लिए कोई नई बात थी और न ही देश के लोगों के लिए क्योंकि सार्वजनिक जीवन में आने से पहले भी नरेन्द्र मोदी केदारनाथ जी आते रहे हैं। जबकि आज वह प्रधानमंत्री के तौर पर पांचवी बार यहां आए। कहा जाता है केदारनाथ धाम मोदी के जीवन भाव से जुडा स्थान है।

अस्सी के दशक में जब वह युवावस्था में थे तब भी डेढ़ माह तक केदारनाथ धाम में मंदाकिनी नदी के बाई ओर स्थित गरूणचट्टी में डेढ़ माह तक रुककर ध्यान साधना की थी। इसके बाद जब वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुडे़ तो भी उन्हे जब कभी अवसर मिला तो वह यहां पर आकर बाबा केदारनाथ के दर्शन करते रहे है।  

PM मोदी की केदारनाथ की यह पांचवीं यात्रा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की केदारनाथ की यह पांचवीं यात्रा है। इससे साबित होता है कि केदारबाबा और चारधाम को लेकर उनमें अटूट श्रद्धा व लगाव है।  नरेन्द्र मोदी  सबसे पहले तीन मई, 2017 को केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे थे। जब इसके पट खोले गए थें।

इसके बाद वह इसी साल 20 अक्तूबर 2017 को तब आए जब शीत बढ़ने के कारण केदारनाथ जी के पट बंद किए गए। प्रधानमंत्री के तौर पर एक बार फिर वह सात नवंबर 2018 को वह यहां अपने देवता केदारनाथ के दर्शन करने आए।

इसके बाद जब वह एक बार फिर लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के दावेदार के तौर पर चुनाव में उतरे तो चुनाव परिणाम आने के पहले वह यहां  फिर से आए। तब नरेन्द्र मोदी ने 18 मई 2019 को केदारनाथ कीं एक गुफा में रात को  एक गुफा में रुके रहे। इसके बाद देश  में लोकसभा चुनाव के परिणाम आए और 2014 से अधिक सीटें पाकर देश के दोबारा प्रधानमंत्री बने।

Tags:    

Similar News