PM मोदी की सौगात: उत्तराखंड में सीवेज प्लांट का लोकार्पण, नमामि गंगे मददगार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 सितम्बर को नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत राज्य में तैयार किये गये 08 सीवरेज शोधन संयत्र (एस.टी.पी) का लोकार्पण करेंगे।

Update: 2020-09-27 03:17 GMT
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 सितम्बर को नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत राज्य में तैयार किये गये 08 सीवरेज शोधन संयत्र (एस.टी.पी) का लोकार्पण करेंगे। जिसमे हरिद्वार में 04, ऋषीकेश में 02 एवं मुनी की रेती तथा बद्रीनाथ में एक-एक एसटीपी का लोकार्पण किया जायेगा।

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 सितम्बर को उत्तराखंड राज्य में नमामि गंगे परियोजना के तहत बने आठ सीवरेज शोधन संयंत्र का लोकार्पण करेंगे। राज्य के हरिद्वार में चार, ऋषिकेश में दो एसटीपी सहित कुल आठ संयंत्र बन कर तैयार हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ‘मां गंगा की सेवा करना मेरे भाग्य में है।’ गंगा नदी का न सिर्फ़ सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व है। बल्कि देश की 40% आबादी गंगा नदी पर निर्भर है।

PM मोदी करेंगे 8 सीवरेज शोधन संयत्र का लोकार्पण

2014 में न्यूयॉर्क में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था- “अगर हम गंगा नदी को साफ करने में सक्षम हो गए तो यह देश की 40 फीसदी आबादी के लिए एक बड़ी मदद साबित होगी। अतः गंगा की सफाई एक आर्थिक एजेंडा भी है।”

ये भी पढ़ें- लेबनान के प्रधानमंत्री नामित किए गए मुस्तफा अदीब ने दिया इस्तीफा, सरकार गठन को लेकर था गतिरोध

PM मोदी करेंगे 8 नए STP का लोकार्पण (फाइल फोटो)

इस सोच को कार्यान्वित करने के लिए सरकार ने गंगा नदी के प्रदूषण को समाप्त करने और नदी को पुनर्जीवित करने के लिए ‘नमामि गंगे’ नामक एक एकीकृत गंगा संरक्षण मिशन का शुभारंभ किया था। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 सितम्बर को नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत राज्य में तैयार किये गये 08 सीवरेज शोधन संयत्र (एस.टी.पी) का लोकार्पण करेंगे। जिसमें हरिद्वार में 04, ऋषीकेश में 02 एवं मुनी की रेती तथा बद्रीनाथ में एक-एक एसटीपी का लोकार्पण किया जायेगा।

अत्याधुनिक तकनीक से बने हैं सभी STP- CM रावत

CM त्रिवेंद्र सिंह रावत (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत बताते हैं कि उत्तराखण्ड में जो नये एसटीपी बने हैं, वे सभी अत्याधुनिक बने हैं। इनमें सॉलिड वेस्ट का इस्तेमाल कम्पोस्ट के रूप में किया जायेगा। जगजीतपुर में बने एसटीपी में जिस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। उसकी तारीफ स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवां गुस्ताफ ने भी अपने उत्तराखंड भ्रमण के दौरान की थी।

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में भूमि सुधार कानून, कृषि उत्पाद मार्केटिंग अमेंडमेंट बिल विधानसभा से पारित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जिन परियोजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा उनमें जगजीतपुर, हरिद्वार में 230.32 करोड़ रूपये की लागत के 68 एमएलडी एवं 19.64 करोड़ रूपये की लागत के 27 एमएलडी एसटीपी, सराय हरिद्वार में बने 12.99 करोड़ की लागत के 18 एमएलडी एसटीपी, मुनी की रेती टिहरी में 39.32 करोड़ रूपये की लागत के 05 एमएलडी के एसटीपी, चन्द्रेश्वर नगर, ऋषीकेश में 41.12 करोड़ की लागत से बने 7.50 एमएलडी एसटीपी, लक्कड़घाट ऋषीकेश में 158 करोड़ रूपये की लागत से बने 26 एमएलडी एसटीपी एवं बदरीनाथ में 18.23 करोड़ रूपये से बने एक एमएलडी का एसटीपी शामिल हैं।

रिपोर्ट- मयंक पांडेय

Tags:    

Similar News