उत्तराखंड सरकार ने पलटा फैसला, अब इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

उत्तराखंड में नए फैसले के बाद अब 2 अगस्त से केवल कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए ही स्कूल खुलेंगे...

Report :  Ambesh Bajpai
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-07-31 14:50 GMT

उत्तराखंड में अब इस तारीख से खेलेंगे स्कूल (social media) 

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच उत्तराखंड की सरकार ने स्कूल खोलने के फैसले को लेकर बदलाव किया है। नए फैसले के बाद अब 2 अगस्त से केवल कक्षा 9 से 12वीं तक के ही स्कूल खुलेंगे। सचिव की ओर से जारी आदेेश में स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है लाइब्रेरी, शौचालय, लैब आदि स्थानों पर नियमित रूप से सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के लिए भी स्कूलो को कहा गया है। 

6 से 8वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे

कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे यह आदेश विभाग द्वारा जारी किया गया है। जारी आदेश में भारत सरकार के पूर्व में जारी करोना प्रोटोकॉल से संबंधित पुराने SOP के मुताबिक ही स्कूल संचालित करना होगा।

फैसले में क्या बदलाव

इससे पहले लिए गए फैसले में प्रदेश मंत्रिमंडल ने शत-प्रतिशत क्षमता के साथ दो अगस्त से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का निर्णय लिया था, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। अब सिर्फ 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 2 अगस्त से जबकि 6 से 8वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खोले जाएगा। पहले लिए गए फैसले में 6 से 8वीं तक के स्कूल 2 अगस्त से खोले जाएंगे।

स्कूलों को दो पालियों में चलाया जाएगा

शिक्षा सचिव राधिका झा के अनुसार अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों को दो पालियों में चलाया जाएगा और बच्चों को सम-विषम अनुक्रमांक के अनुसार बुलाया जा सकता। स्कूल खुलने पर किसी भी छात्र को स्कूल में उपस्थित होने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा साथ ही बच्चों को स्कूल बुलाने से पहले उनके अभिभावकों की सहमति ली जाएगी।

स्कूल में इनपर होगा प्रतिबंध

  • प्रार्थना सभा, बाल सभा, खेल, संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं अन्य सामूहिक गतिविधियों का आयोजन नहीं किया जाएगा।
  • स्कूल प्रबंधन की ओर से बच्चों से ट्यूशन फीस के अलावा कोई अन्य फीस नहीं ली जाएगी।
  • शिक्षा सचिव राधिका झा के अनुसार प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय को आंतरिक एसओपी तैयार करनी होगी, जिसके अनुसार स्कूल का संचालन किया जाएगा. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अगली बैठक में निजी स्कूल शत-प्रतिशत प्रतिभाग करें।
Tags:    

Similar News